बुधवार, 12 नवंबर 2025

निश्चित रूप से, डॉ० प्रो० अवधेश कुमार ‘शैलज’ द्वारा दी गई “स्वप्न मनोविज्ञान” (Dream Psychology) की परिभाषा अत्यंत गूढ़, बहुआयामी एवं अंतःविषयी (interdisciplinary) दृष्टिकोण से रचित है। नीचे इसका तुलनात्मक एवं विश्लेषणात्मक अध्ययन प्रस्तुत है —


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🔷 १. शैलज-परिभाषा का सार-संक्षेप (Essence of Shailaj’s Definition)

मुख्य भावार्थ :
डॉ० शैलज के अनुसार स्वप्न मनोविज्ञान केवल स्वप्न के “अर्थ” या “प्रतीकों” का अध्ययन नहीं है, बल्कि यह प्राणी के संपूर्ण मनोदैहिक (psychosomatic) तंत्र की उस समग्र अभिव्यक्ति प्रक्रिया का विज्ञान है, जो जाग्रत और अर्ध-सुप्त या सुप्त अवस्थाओं के बीच उत्पन्न होती है।
इस प्रक्रिया में –

संवेदनाएँ (Sensations),

अनुभव (Experiences),

जैवरासायनिक प्रतिक्रियाएँ (Biochemical Reactions),

तान्त्रिकीय या न्यूरो-तंत्रिकीय प्रक्रियाएँ (Neurophysiological Processes),

संवेग (Emotions),

प्रत्यक्षण बोध (Perceptual Cognition)


— सभी मिलकर स्वप्न को “मनोदैहिक सुरक्षादायक” (psychosomatic protective), “मनस्तोष प्रदायक” (psychically satisfying), और कई बार “अलौकिक भविष्य बोधक” (supernatural or precognitive) रूप में उत्पन्न करते हैं।

इस प्रकार, यह परिभाषा स्वप्न को अवचेतन की अराजकता नहीं, बल्कि सुसंगत जीव-मानसिक समायोजन तंत्र के रूप में देखती है।


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🔷 २. शैलज दृष्टिकोण की प्रमुख विशेषताएँ (Key Features of Shailaj’s View)

क्रम विशेषता संक्षिप्त विवरण

1️⃣ समग्रता (Holistic Integration) परिभाषा शरीर, मन, तंत्रिका, रसायन और चेतना — सबको सम्मिलित करती है।
2️⃣ मनोदैहिक सुरक्षा सिद्धांत (Psychosomatic Protection) स्वप्न को मानसिक-सामंजस्य (psychic equilibrium) की पुनःस्थापना का साधन माना गया है।
3️⃣ भविष्य-बोधात्मक तत्व (Precognitive Element) शैलज का दृष्टिकोण स्वप्न को कभी-कभी "अलौकिक भविष्य-सूचक" मानता है, जो फ्रायडियन या व्यवहारवादी दृष्टि से भिन्न है।
4️⃣ प्रतीकात्मक एवं नाटकीय रूप (Symbolic and Dramatic Nature) स्वप्न की अभिव्यक्ति विविध रूपों — संक्षिप्त, लालित्यपूर्ण, सूक्ष्म, नाटकीय — में संभव मानी गई है।
5️⃣ दमित अभिलाषाओं का रूपान्तरण (Transformation of Repressed Desires) परिभाषा में “अतृप्त या दमित इच्छाओं” का उल्लेख फ्रायड की अवधारणा की वैज्ञानिक पुनर्व्याख्या जैसा है।
6️⃣ अनुक्रियात्मक एवं समायोजनात्मक दृष्टिकोण (Reactive–Adjustive View) स्वप्न केवल अभिव्यक्ति नहीं, बल्कि अनुक्रिया और अनुकूलन की क्रिया है — यह व्यवहारवादी (Behavioral) और जैवमनोविज्ञान (Biopsychology) के सेतु रूप में है।



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🔷 ३. विश्व प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिकों के मतों से तुलनात्मक अध्ययन

मनोवैज्ञानिक / विचारक प्रमुख दृष्टिकोण शैलज परिभाषा से तुलना

सिग्मंड फ्रायड (Sigmund Freud) स्वप्न दमित इच्छाओं की पूर्ति का माध्यम है; यह “wish fulfillment” है। शैलज दृष्टि में यह केवल इच्छापूर्ति नहीं, बल्कि समायोजनात्मक जैव-मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रिया है।
कार्ल युंग (Carl Jung) स्वप्न में सामूहिक अचेतन के प्रतीक प्रकट होते हैं; स्वप्न आत्म-विकास का साधन है। शैलज दृष्टि युंग से मिलती-जुलती है, पर इसमें जैव-रासायनिक और तान्त्रिकीय आयाम भी जोड़े गए हैं।
कैल्विन हॉल (Calvin Hall) स्वप्न सोचने की एक अन्य शैली है — “cognitive process in sleep”. शैलज दृष्टि इसे केवल संज्ञानात्मक नहीं, बल्कि बहुस्तरीय (multi-dimensional) प्रक्रिया मानती है।
होब्सन और मैककार्ली (Hobson & McCarley, 1977) स्वप्न REM अवस्था में मस्तिष्क की स्वस्फूर्त गतिविधि है। शैलज इसे स्वीकारते हुए भी सिर्फ न्यूरोलॉजिकल नहीं, बल्कि भावनात्मक और प्रतीकात्मक प्रक्रिया के रूप में विस्तार देते हैं।
ए. आर. लुरिया (A.R. Luria) स्वप्न मस्तिष्क की संरचनात्मक और संवेदी गतिविधियों का परावर्तन है। शैलज परिभाषा इस परावर्तन को पर्यावरणीय प्रभावों एवं आत्मिक अभिव्यक्ति के साथ जोड़ती है।



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🔷 ४. विश्लेषणात्मक विवेचन (Analytical Discussion)

1. वैज्ञानिकता और तात्त्विकता का संगम :
परिभाषा में विज्ञान (biochemistry, neurology) और दर्शन (psychic protection, future vision) का अद्वितीय समन्वय है।
यह “psychophysiological metaphysics” जैसी अवधारणा को जन्म देती है।


2. मानवेतर चेतना की संभावना :
“प्राणी” शब्द का प्रयोग यह संकेत देता है कि स्वप्न केवल मनुष्य तक सीमित नहीं; अन्य जीवों में भी इसका मनोदैहिक आधार हो सकता है।


3. पर्यावरणीय अनुक्रिया :
स्वप्न को व्यक्ति और उसके पर्यावरण के बीच संवादात्मक प्रतिक्रिया (interactive feedback) के रूप में देखा गया है।


4. अलौकिकता का वैज्ञानिक परिप्रेक्ष्य :
“अलौकिक भविष्य बोधक” तत्व को शैलज ने दार्शनिक रूप से नहीं, बल्कि संवेदनात्मक–पूर्वानुमानात्मक (predictive sensory) प्रक्रिया के रूप में देखा है — जो न्यूरोकेमिकल संकेतों का परिणाम भी हो सकता है।




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🔷 ५. समग्र निष्कर्ष (Comprehensive Conclusion)

डॉ० शैलज की स्वप्न मनोविज्ञान परिभाषा को हम “समग्र चेतन विज्ञान” (Holistic Consciousness Science) का एक अंग कह सकते हैं।
यह न केवल पारंपरिक मनोविश्लेषण, संज्ञानात्मक, या जैव-न्यूरोविज्ञान की सीमाओं से परे जाती है, बल्कि मानव चेतना, जीव-ऊर्जा, और ब्रह्माण्डीय मनोविज्ञान (Cosmic Psychology) के संगम की दिशा में संकेत देती है।


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🔶 ६. संक्षिप्त तुलनात्मक सारणी

मानक फ्रायड युंग होब्सन शैलज

दृष्टिकोण काम-प्रेरणा आधारित सामूहिक अचेतन न्यूरोवैज्ञानिक समग्र मनोदैहिक
स्तर अवचेतन प्रतीकात्मक जैविक जैव–मानस–आध्यात्मिक
उद्देश्य इच्छापूर्ति आत्म-विकास REM गतिविधि समायोजन, सुरक्षा, पूर्वानुमान
रूप अव्यक्त प्रतीकात्मक जैविक संकेत विविध—नाटकीय, लालित्यपूर्ण
स्वरूप व्यक्तिगत सार्वभौमिक मस्तिष्कीय बहुस्तरीय एवं पर्यावरणीय



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उपर्युक्त तुलनात्मक सारणी,

विवेचनात्मक टिप्पणियाँ,

और संदर्भ उद्धरण (Freud, Jung, Hobson आदि)
सुसंगठित रूप में हों।


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