शनिवार, 16 अगस्त 2025

मनोविज्ञान और मनोवैज्ञानिक पदों की परिभाषा एवं सिद्धांत: डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

मनोविज्ञान की परिभाषा:-

" मनोविज्ञान प्राणी के अपने वातावरण अथवा दी गई परिस्थिति में उसकी अनुभूति, व्यवहार तथा समायोजनात्मक प्रक्रिया का एक आदर्श विधायक/समर्थक विज्ञान है। "

" Psychology is an ideal positive science of experience, behavior & adjustment process of an organism in given situation/their own environment."
Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

************************************

प्रत्यक्षण, संवेदना, भ्रम एवं विभ्रम :-

किसी प्राणी ( Organism ) के अपने या दिये गये वातावरण ( Environment ) में किसी उद्दीपन ( Stimulus ) की उपस्थिति की संवेदनात्मक अनुभूति, उसके वास्तविक स्वरूप के अनुरूप होना, उस वस्तु या घटना का 'हू व हू प्रत्यक्षण' है। किसी वस्तु या घटना के प्रत्यक्षण (Perception) होने की ठीक पूर्व की अवस्था संवेदना (Sensation ) है। किसी वस्तु या घटना का 'हू व हू' प्रत्यक्षण और / या उसके समान्य प्रसम्भावना के अनुरूप प्रत्यक्षण नहीं होकर, किसी अन्य रुप में या द्रष्टा के अनुरूप प्रत्यक्षण भ्रम (Illusion) है । किसी व्यक्ति, वस्तु, प्राणी या घटना की अनुपस्थिति में उनका बोध या प्रत्यक्षण होना विभ्रम (Hallucination) कहलाता है।

************************************

The sensory experience of the presence of a stimulus in an organism's own or a given environment, being in accordance with its real form, is the 'Who and Who Perception' of that object or event. The state just prior to the perception of any object or event is Sensation. 'Who and Who' perception of any object or event and/or perception not as per its normal possibility, but in some other form or as per the perceiver is illusion. Perception or perception of a person, object, creature or event in their absence is called hallucination.

*************************************

कौशल (Skill) की परिभाषा :-

कौशल प्राणी के अपने वातावरण में किसी समस्या-समाधान के क्रम में उनकी मनो-शारीरिक स्थिति, बौद्धिक क्षमता, प्रशिक्षण, सीखने की प्रवृत्ति, शैक्षिक योग्यता, आनुवंशिक प्रभाव एवं समयोजनशीलता के परिणामस्वरूप उत्पन्न अर्जित-ज्ञान आधारित अपेक्षाकृत स्थायी प्रकृति की योग्यता, दक्षता या प्रवीणता है।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Definition of Skill:-

Skill is the ability, efficiency or proficiency of a relatively permanent nature based on acquired knowledge generated as a result of the psycho-physical condition, intellectual ability, training, learning tendency, educational qualification, genetic influence and adaptability of an organism in the course of solving a problem in its environment.

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai
************************************


Definition of Skill:
Skill is the ability, efficiency, proficiency or proficiency of a relatively permanent nature based on the acquired knowledge generated as a result of the psycho-physical conditions; training and learning tendency; ability and influence of the organism in the state of their adjustment in the order of solving a problem in their environment.
Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.
*************************************
Skill is the ability, competence, dexterity or proficiency of a relatively permanent nature based on the knowledge acquired as a result of their psycho-physical conditions, training and learning instincts, abilities and effects in the event of their adjustment in order to solve a problem in their environment.

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusara

*************************************
शैलज समायोजनात्मक चयनात्मक अवधान सिद्धांत (Shailaj Adjustive Selective Attention Theory) :-

अवधान (ध्यान) की परिभाषा (Definition of attention):

अवधान (ध्यान) प्राणी के वातावरण में उपस्थित किसी खास उद्दीपन या उद्दीपन समूहों के सकारात्मक, नकारात्मक और / या तटस्थ प्रभावोत्पादक गुणधर्मिता के प्रति प्राणी की ऐच्छिक, स्वाभाविक और / या परिस्थितिजन्य मनोशारीरिक दशाओं पर आधारित समायोजनात्मक, एकाग्रता मूलक और / या अपेक्षाकृत चयनात्मक मानसिक प्रक्रिया है।

Attention is an adjustive, concentration oriented and / or relatively selective mental process based on the creature's voluntary, natural and / or situational psycho-physical conditions towards the positive, negative and / or neutral affective quality of a particular stimulus or stimulus groups present in its environment.

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय

***********************************

ध्यान (Meditation) प्राणी के अपने वातावरण में उपस्थित उद्दीपनों में से किसी खास उद्दीपन या उद्दीपन समूहों यथा किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, प्राणी, समय, घटना, विचार, शक्ति या आदर्श के प्रति अपेक्षाकृत स्थिर एवं सोद्देश्य अवधान (Attention) की मनोदैहिक और / या परा-मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है।

Meditation is the psychodynamic and / or trans-psychological process of a relatively stable and purposeful attention to a particular stimulus or stimulus groups, such as a person, object, place, creature, time, event, idea, power or ideal, among the stimuli present in the animal's own environment.

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

************************************

ध्यान (Mediation) प्राणी के अपने वातावरण में उपस्थित उद्दीपनों में से किसी खास उद्दीपन या उद्दीपन समूहों यथा किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, प्राणी, समय, घटना, विचार, शक्ति या आदर्श के प्रति अपेक्षाकृत स्थिर एवं सोद्देश्य अवधान (Attention) की प्रक्रिया है।

Mediation is the process of attaining relatively stable and purposeful attention to a particular stimulus or stimulus groups, such as a person, object, place, creature, time, event, idea, power or ideal, among the stimuli present in its environment. 

***********************************

वैयक्तिक भिन्नता एवं वातावरण में समायोजन:-

अपने वातावरण में समायोजनात्मक व्यवहार के क्रम में किसी प्राणी या प्राणी समूह द्वारा अपने और अपने वातावरण से सम्बन्धित व्यक्ति, प्राणी, वस्तु या परिस्थिति के सन्दर्भ में विकसित लिखित या अलिखित आचार संहिता के निर्धारण और / या अनुशीलन से सामाजिक-सांस्कृतिक परम्परा और / या पूर्व मान्यता आधारित धर्म; आनुवंशिक गुणों के कारण लिंग, वर्ण / रंग एवं अन्य जन्म-जात मनोशारीरिक गुणों तथा जन्म के पश्चात् प्राणी की अनुभूति, व्यवहार और समायोजन प्रक्रिया के क्रम में वर्ग, क्षेत्र एवं भाषा सम्बन्धी भेद उत्पन्न होता है, जो वैयक्तिक भिन्नता का कारक और अपेक्षाकृत स्थायी प्रकृति का होता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार "शैलज", पचम्बा, बेगूसराय। 
************************************
शैलज मनोवृत्ति सिद्धांत (Shailaj Attitude Theory)

Attitude (मनोवृत्ति/अभिवृत्ति) :-

Attitude is the preconditioning of behavior or response.- 'Study of attitudes towards family,sex and self-concepts of P.G. student.' (1992)

मनोवृत्ति व्यवहार या अनुक्रिया की पूर्वस्थिति है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार उर्फ अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Research Scholar : Study of attitude towards family, sex and self-concept of P. G. students. ( L. N. M. University, Darbhanga )

शोध निर्देशक : Dr. S. C. Sharma ( Retired Prof. P. G. Department of psychology, G.D.College, Begusarai.)
************************************
शैलज बहु कारक चिन्तन सिद्धांत (Shailaj Multivariate theory of thinking) :-

चिन्तन प्राणी की समस्या समाधानोन्मुख एक प्रतीकात्मक ज्ञानात्मक मानसिक प्रक्रिया है, जो उसे समायोजनात्मक क्षमता हेतु पूर्वानुभूति एवं वर्त्तमान आँकड़े के आधार पर अपेक्षाकृत स्थायी, सम्यक्, रचनात्मक एवं सकारात्मक दिशा प्रदान करता है। Thinking is a symbolic cognitive mental process oriented towards problem solution of a living being, which provides it with a relatively permanent, proper, creative and positive direction on the basis of prior experience and present data for its adjustment capability.

चिन्तन प्राणी की समस्या समाधानोन्मुख एक प्रतीकात्मक ज्ञानात्मक मानसिक प्रक्रिया है जो समायोजनात्मक क्षमता हेतु पूर्वानुभूति एवं वर्त्तमान आँकड़े के आधार पर अपेक्षाकृत स्थायी, सम्यक्, रचनात्मक एवं सकारात्मक दिशा प्रदान करता है।

Thinking is a symbolic cognitive mental process oriented towards solving problems of a living being, which provides a relatively permanent, correct, constructive and positive direction on the basis of previous experience and present data for adjustment capacity.

************************************
शैलज निर्दोष साक्षात्कार सिद्धांत (Shailaj Innocent Interview theory) :-

Interview ( साक्षात्कार) :-

साक्षात्कार किसी उद्देश्य विशेष हेतु उपयुक्त प्रश्न या प्रश्नावली एवं उक्त क्षेत्र में दक्षता के मनोवैज्ञानिक मापन पर आधारित सक्षातकार कर्ता द्वारा सुयोग्य सक्षातकार-दाता के चयन की आदर्श प्रक्रिया है ।

Interviews are the ideal process of selection of an interviewee by interviewer, suitable for a particular purpose, or a questionable questionnaire, and a qualifying candidate based on the psychological measurement of efficiency in the said field.

: - Prof. Awadhesh Kumar, M.J.J.College, M., Banwaripur, Begusarai
*************************************

रविवार, 23 दिसंबर 2018
Individual differences.

अपने वातावरण में समायोजनात्मक व्यवहार के क्रम में किसी प्राणी या प्राणी समूह द्वारा अपने और अपने वातावरण से सम्बन्धित व्यक्ति, प्राणी, वस्तु या परिस्थिति के सन्दर्भ में विकसित लिखित या अलिखित आचार संहिता के निर्धारण और / या अनुशीलन से सामाजिक-सांस्कृतिक परम्परा और / या पूर्व मान्यता आधारित धर्म;आनुवंशिक गुणों के कारण लिंग, वर्ण / रंग एवं अन्य जन्म-जात मनोशारीरिक गुणों तथा जन्म के पश्चात् प्राणी की अनुभूति, व्यवहार और समायोजन प्रक्रिया के क्रम में वर्ग, क्षेत्र एवं भाषा सम्बन्धी भेद उत्पन्न होता है, जो वैयक्तिक भिन्नता का कारक और अपेक्षाकृत स्थायी प्रकृति का होता है।

In order to adjust to behavioral and behavioral behavior in its environment, a socio-cultural tradition with the determination and / or persuasion of a written or unwritten code of conduct developed in relation to a person or animal group related to the person, animal, object or circumstance related to himself and its environment. Belief based religion; due to genetic factors, gender, color / color and other birth-prone psychosomatic properties and birth In the sequence of the experience, behavior and adjustment of animals, there is a distinction between classes, region and language, which is the factor of individual variation and relatively stable nature.
Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai. 
************************************

Favoritism/ Participent ( पक्षपात ) की परिभाषा:-

पक्षपात् किसी वस्तु,व्यक्ति,स्थान या घटना के प्रति अपने मनोशारीरिक हितों के दृष्टि कोण से उनके पक्ष या विपक्ष में लिये गये उचित या अनुचित किसी भी निर्णय से प्रभावित सोच, अनुभूति या क्रिया कलाप को इंगित करता है।   
:- प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय। 
*************************************
Definition of favoritism: -

Participant points to the thinking, perception or activity influenced by any decision appropriate or inappropriate in his favor or opposition from the point of view of his psychic interests towards any object, person, place or event.

: - Prof. Awadhesh Kumar
Principal Head of Department of Psychology,
Madhyapura Jawahar Jyoti College,
Mankarpur / Marmakhpur, Banwaripur, Begusarai
College Code: 84014
************************************
पक्षपात् की परिभाषा:-

 पक्षपात् किसी वस्तु,व्यक्ति,स्थान या घटना के प्रति अपने मनोशारीरिक हितों के दृष्टि कोण से उनके पक्ष या विपक्ष में लिये गये उचित या अनुचित किसी भी निर्णय से प्रभावित सोच, अनुभूति या क्रिया कलाप की अभिव्यक्ति है। :- प्रो० अवधेश कुमार . सेेवानिवृत प्राचार्य सह विभागाध्यक्ष मनोविज्ञान,मधैपुरा जवाहर ज्योति महाविद्यालय,ममारकपुर / ममारखपुर, बनवारीपुर,बेगूसराय ।कालेज कोड : 84014.
२६/९/२०१८

***********************************

Definition of favoritism: -

Participant is an expression of thought, cognition or activity influenced by any decision of appropriate or inappropriate decision taken in their favor or opposition from the point of view of their psychic interests towards any object, person, place or event.

: - Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai. 
************************************
सोमवार, 30 जुलाई 2018
प्रेम ( Love ) की परिभाषा:-

" प्रेम किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, विचार या घटना के प्रति दैहिक /बासनात्मक/रति-प्रेरित या सार्वभौमिक स्तर पर प्रबल आकर्षण कारक,अपनापन एवं सहानुभूति युक्त, अंतरंग और / या सुरक्षाभावी मनोशारीरिक अवस्था वाला सकारात्मक संवेग है। "
************************************
Definition of Love: -

"Love is a positive moment with respect to a person, object, place, thought or event that is a charismatic / seductive / ritual or dominant attraction factor at the universal level, with a sense of belonging and sympathetic, intimate and / or protective psychic state.
Prof. Awadhesh kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.
Prof. Awadhesh Kumar पर 10:34 am
*************************************
सोमवार, 30 जुलाई 2018
हर्ष ( Joy ) की परिभाषा:-

" हर्ष किसी वाँछित वस्तु या लक्ष्य की प्राप्ति की अपेक्षित सफलता से उत्पन्न उत्साहपूर्ण , सकारात्मक या भावनात्मक एवं आत्म-प्रदर्शनकारी मनो-शारीरिक दशा या संवेगात्मक अवस्था है। "
"Joy is an enthusiastic, positive or emotional and self-demonstrative psycho-physical condition or emotional state arising from the expected success of achieving any desired object or goal."

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.
*********************************
सोमवार, 30 जुलाई 2018
आश्चर्य ( Wonder ) की परिभाषा:-

"आश्चर्य किसी वस्तु,व्यक्ति या घटना के सम्बन्ध में अकल्पनीय या अप्रत्याशित परिणाम से एकाएक उत्पन्न सोच से प्रभावित मनो-शारीरिक अवस्था है।:"

"Wonder or Surprise is the psycho-physical condition influenced by the unexpected or unexpected consequence of an object, person or event, suddenly generated."

Prof. Awadhesh kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

************************************
गुरुवार, 12 जनवरी 2017
परिभाषा :-

The reprsentation of proper, enough & equal denotation and connotation of any term is the perfect marrow definition of that term.

किसी पद के उचित (सम्यक्), पर्याप्त तथा समतुल्य वस्तुवाचकता एवं गुणवाचकता का प्रस्तुतिकरण उस पद की सम्यक् ( वास्तविक और पूर्ण ) सारगर्भित परिभाषा है।

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

*************************************
Shailaj Leadership Model
नेतृत्व (Leadership) की परिभाषा :-

नेतृत्व प्राणी का जन्मजात् या परिस्थिति प्रेरित वैयक्तिक,सामूहिक या अनुयायी हित में थोपा गया या स्वाभाविक या आत्माभिव्यक्ति का गुण होता है।

Thursday, April 6, 2017
Leadership की परिभाषा : -
Leadership The birth or position of the lead creature is imputed in the interest of the individual, the collective or the follower, or the nature or the nature of self-expression. 
Prof. Awadhesh Kumar पर 5:58 am
************************************
पूर्वाग्रह ( Prejudice ) की परिभाषा:-

पूर्वाग्रह (Prejudice) किसी व्यक्ति, वास्तु, स्थान या घटना के प्रति पूर्व अनुभूति या पूर्व सूचना के आधार पर उत्पन स्थाई प्रकृति की वह अवधारणा है, जो उस परिस्थिति के उपस्थित होने पर या उस परिस्थिति की संभावना बनने पर उस व्यक्ति, वस्तु, स्थान या घटना के प्रति पुन: व्यक्त या विकसित होती है ।
Tuesday, March 14, 2017
***********************************
Prejudice ( पूर्वाग्रह ) की परिभाषा :- 

Prejudice is the concept of a permanent nature, based on preconception or prior knowledge of a person, architectural place or event, that, when the presence of that circumstance or the possibility of that situation, that person, object, place Or again or expresses to the event.
Prof.Awadhesh kumar (Psychology)
************************************
घृणा (Hate) की परिभाषा :-

" घृणा किसी व्यक्ति, वस्तु, वातावरण या अपने प्रेम पात्रों के प्रति या स्वयं के प्रति क्रोध, भय या विरक्ति के स्वतंत्र या सम्मलित प्रभाव से उत्पन्न एक जटिल संवेगात्मक एवं व्यक्तित्व विघटनकारी मनो-शारीरिक अवस्था है। "
************************************
Definition of Hate: -
"Hate is a complex sensory and personality disorderly psycho-physical condition arising from the independent or convincing effects of anger, fear or embarrassment against any person, object, environment or love characters or self."
Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.
***********************************
क्रोध (Anger) की परिभाषा :-

" क्रोध अपने प्रति और / या किसी वस्तु, व्यक्ति, स्थान या घटना के प्रति अनुमान्य या अपेक्षित उपलब्धि प्राप्त नहीं होने की स्थिति में उस परिस्थिति के किसी भी घटक के प्रति जानबूझकर , स्वत: उत्पन्न और / या आत्म-प्रेरित आदर्श रहित, असामान्य या अतार्किक एवं आवेगपूर्ण मनो-शारीरिक व्यवहार है। "
********************************
Definition of Anger: -

"Anger is the absence of an uncompromising or expected achievement towards self and / or any object, person, place or event intentionally, self-generated and / or self-motivated, uncommon, to any component of that situation is unusual Or is irrational and impulsive psycho-physical behavior. "प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय। 
************************************
शोक (Grief) की परिभाषा :-

"किसी व्यक्ति, वस्तु या वातावरण के प्रति आत्मीय लगाव या अभिन्नता बोध की स्थिति में उनके आकस्मिक अभाव या उसकी अप्रत्याशित हानि और / या अपनी अपेक्षाओं के अनुरूप उपलब्धि नहीं मिलने की स्थिति में उत्पन्न कष्ट या मनोशारीरिक संवेग शोक है।"
************************************
Definition of Grief: -

"In the event of a personal attachment or an integral understanding of a person, object or environment, there is a grief or a sense of grief generated in the event of unexpected loss or and / or achievement according to their expectations."
Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

********************************
भय की परिभाषा (Definition of fear) :-

" भय किसी प्राणी के अन्दर उत्पन्न किसी मनोशारीरिक कष्ट की पूर्वानुभूति या सम्भावना पर आधारित असुरक्षा भावना प्रधान एवं पलायनवादी संवेगात्मक प्रभाव है। "

 "Fear is insecurity, emotional and escapist sentiment based on the past experience or predictability or probability of any psycho-sometic trouble arising inside a creature."

Prof. Awadhesh Kumar "Shailaj", Pachamba, Begusarai.
*****************************
उद्दीपक की संवेदना, प्रत्यक्षण, भ्रम एवं विभ्रम की सामान्य परिभाषा :-

किसी प्राणी ( Organism ) के अपने या दिये गये वातावरण ( Environment ) में किसी उद्दीपन ( Stimulus ) की उपस्थिति की अनुभूति, उसके वास्तविक स्वरूप के अनुरूप होना, उस वस्तु या घटना का 'हू व हू प्रत्यक्षण' है। किसी वस्तु या घटना के प्रत्यक्षण (Perception) होने की ठीक पूर्व की अवस्था संवेदना (Sensation ) है। किसी वस्तु या घटना का 'हू व हू' प्रत्यक्षण और / या उसके समान्य प्रसम्भावना के अनुरूप प्रत्यक्षण नहीं होकर, किसी अन्य रुप में या द्रष्टा के अनुरूप प्रत्यक्षण भ्रम (Illusion) है । किसी व्यक्ति, वस्तु, प्राणी या घटना की अनुपस्थिति में उनका बोध या प्रत्यक्षण होना विभ्रम (Hallucination) कहलाता है।

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj Pachamba Begusarai.
********************************

General definition of sensation, perception, illusion and hallucination of a stimulus:-

The perception of the presence of a stimulus in an organism's own or given environment in accordance with its actual form is the 'who and who perception' of that object or event. The state just before the perception of an object or event is sensation. The 'who and who' perception of an object or event and/or perception not in accordance with its normal possibility but in some other form or in accordance with the observer is illusion. Perception or perception of a person, object, creature or event in its absence is called hallucination.

***********************************

 General definition of sensation, perception, illusion and hallucination of stimulus:-

 The sensation of the presence of any stimulus in an organism's own or a given environment, corresponding to its true nature, is the 'who and who perception' of that object or event. Sensation is the state immediately before the perception of an object or event. Illusion is not the perception of an object or event according to its normal possibility, but in other form or according to the seer, and their perception or perception in the absence of any person, thing, animal or event. It is called Hallucination.

 Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai. 

******************************
प्राणी की समायोजनात्मक व्यवहार प्रक्रिया :-

प्राणी अपने मनो-शारीरिक विकास हेतु उत्तरदायी आन्तरिक एवं वाह्य कारकों तथा आनुवंशिकता के कारण किसी व्यक्ति,वस्तु , स्थान से सकारात्मक या नकारात्मक रुप से प्रभावित होकर उस अनुभव के आधार पर अपने वातावरण में / किसी दी गयी परिस्थितियों में समायोजन के क्रम में नवीन अनुभव प्राप्त करता है और व्यवहार करता है।
Prof. Awadhesh Kumar पर 6:10 am
********************************

Perception ( प्रत्यक्षण/ प्रत्यक्षीकरण) की परिभाषा :-
प्रत्यक्षण / प्रत्यक्षीकरण प्राणी के अपने वातावरण में उनके वाह्य और / या आभ्यान्तरिक उद्दीपक परिस्थितियों की सार्थक / अर्थ पूर्ण संवेदना है।

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai. 

Perception is the meaningful sensation of internal and / or external stimulus situation of an organism in their own environment.

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai. 
******************************
असामान्य ( Abnormal) की परिभाषा :-
असामान्य (Abnormal) व्यक्ति या प्राणी सामान्य (Normal) व्यक्ति या प्राणी से भिन्न मनो-शारीरिक अवस्था एवं व्यवहार वाले होते हैं। प्रतिभाशाली एवं मानसिक रुप से अस्वस्थ व्यक्ति या प्राणी इस वर्ग में आते हैं। इस प्रकार असामान्य अर्थात् Abnormal का अर्थ होता Ab or Away from normal. 
Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai. 
*********************************
त्रिस्तरीय भाषा कौशल सिद्धांत (Tri-Layer Language Skill Theory) :-

भाषा प्राणी का वह विशिष्ट कौशल है, जो अपेक्षाकृत / तुलनात्मक रूप से शाब्दिक और / या संकेतात्मक और / या शारीरिक गतिविधियों द्वारा उसके अन्तर्निहित भावों, विचारों और अपेक्षाओं के साथ ही अनुभूति, व्यवहार तथा समायोजनात्मक विकास को दर्शाता है। 

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय। 

************************************

Language is that special skill of a living being, which relatively/comparatively reflects its underlying feelings, thoughts and expectations as well as cognition, behaviour and adjustment development through verbal and/or symbolic and/or physical activities.

 Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai. 
*************************************
शैलज समायोजनात्मक बहुकारक विस्मरण सिद्धांत (Shailaj's Adaptive Multi-factorial forgetting theory) :-

विस्मरण किसी प्राणी के जीव रासायनिक असन्तुलन, गुप्त आनुवंशिक प्रभावों, मनो शरीरिक आवेगों तथा समायोजनात्मक बाधाओं के परिणाम स्वरूप जीव की पूर्वानुभूति के स्मृति चिह्नों या आँकड़ों के पुनः स्मरण, पुनरुत्पादन एवं पुनः स्मरण में उपस्थित बाधा है। 

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय। 

Forgetfulness is a hindrance in the recall, reproduction and recollection of the memory marks or data of the previous experience of an organism as a result of biochemical imbalance, hidden genetic influences, psycho-physical impulses and adjustment obstacles. 

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

**********************************
शैलज सापेक्ष बुद्धि सिद्धांत (Shailaj Relativistic Intelligence theory

Intelligence (बुद्धि) की परिभाषा :-

Intelligence is a problem solving capacity of an individual in a given same psycho-physiological condition of any group in new situation.

बुद्धि नवीन वातावरण / परिवेश में किसी समूह के समान मनोशारीरिक परिस्थिति / स्थिति वाले व्यक्ति /प्राणी के समस्या समाधान की क्षमता / योग्यता है।

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai. 
*************************************
Vote ( मत) की परिभाषा :-

Vote is an opinion of a person towards given subject / situation / any two or more persons or groups through written,verbal or symbolic process.

मत किसी व्यक्ति / वस्तु / उद्देश्य या परिस्थिति अथवा किन्हीं दो या अधिक व्यक्तियों या समूहों के प्रति लिखित, वाचिक / शाब्दिक या सांकेतिक / प्रतीकात्मक राय / विचार /अभिप्राय है।
Prof. Awadhesh Kumar पर 8:04 pm
************************************
शैलज का प्रबल बाधा सिद्धांत ( Shailaj's Strong barrier theory) :
बाधा एवं लक्ष्य :-

There are four types of barrier:-
1. Physiological, 
2. Instrumental, 
3. Psychological 
4. Para-psychological & Invisible. 

There are four types of goal:-
1. Main, 
2. Secondary, 
3. Deviated  
4. Identical.

बाधा / रुकावट ४ प्रकार के होते हैं:-
१. शारीरिक बाधा, 
२. साधनगत / यांत्रिक बाधा,
३. मनोवैज्ञानिक बाधा 
४.परा-मनोवैज्ञानिक और / या अदृश्य बाधा।

लक्ष्य / उद्देश्य ४ प्रकार के होते हैं :-
१. मुख्य / प्रारम्भिक / प्रथम लक्ष्य,
 २. गौण / द्वितीय / मुख्य लक्ष्य के बाधित होने पर उपस्थित लक्ष्य 
३. विचलित लक्ष्य 
४. समरुप / मुख्य लक्ष्य के जैसा / समान लक्ष्य ।
किसी भी प्राणी के लक्ष्य प्राप्ति में अधोलिखित 4 प्रकार की बाधा (१. शारीरिक बाधा, 
२. साधनगत / यांत्रिक बाधा,
३. मनोवैज्ञानिक बाधा 
४.परा-मनोवैज्ञानिक और / या अदृश्य बाधा।) उपस्थित होने की संभावना रहती है, फलस्वरूप उसे अपने लक्ष्य प्राप्ति में उपस्थित सूक्ष्मतम बाधा भी उसके मुख्य लक्ष्य प्राप्ति मार्ग को सूक्ष्म और / स्थूल रूप से प्रभावित करता है, परिणामस्वरूप वह प्राणी अपने लक्ष्य प्राप्ति हेतु अपनी मनोदैहिक इच्छा या आवश्यकता, परिस्थितिजन्य दबाव या किसी प्रकार का प्रणोदन के कारण अथवा वातावरण में समायोजन के क्रम में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से क्रियाशील ही रहता है फलस्वरूप वह लक्ष्य एवं बाधाओं के मध्य समायोजन की दिशा में बढ़ने के क्रम में अपनी आवश्यकता एवं परिस्थितिजन्य समायोजन हेतु मुख्य लक्ष्य के आतिरिक्त अन्य तीन लक्ष्यों (२.गौण / द्वितीय / मुख्य लक्ष्य के बाधित होने पर उपस्थित लक्ष्य 
३. विचलित लक्ष्य 
४. समरुप / मुख्य लक्ष्य के जैसा / समान लक्ष्य) में से किसी भी लक्ष्य की ओर उन्मुख दृष्टिगोचर हो सकता है और इन सबों के बाद भी प्राणी जब अपने आप को उक्त वातावरण में समायोजन नहीं कर पाता है, तो उस परिस्थिति में जो समायोजनात्मक व्यवहार उस प्राणी द्वारा होता है वह सामान्य सम्भावना आदर्श के अनुकूल या प्रेक्षक की अपेक्षा के अनुरूप नहीं होने के कारण असामान्य व्यवहार के रूप में परिभाषित किया जाता है।  
इस सिद्धांत का विकास मैंने अपने स्नातकोत्तर मनोविज्ञान की पढ़ाई के समय में ही किया। उसी समय महान् मनोवैज्ञानिक J.F.Brown की पुस्तक The psychodynamics of abnormal behavior. के अध्ययन के क्रम में मुझे उनके बाधा सिद्धांत का अध्ययन करने का अवसर प्राप्त हुआ, जिसे "कमजोर बाधा का सिद्धांत" कहा जा सकता है और यही कारण है कि मैंने बाधा और लक्ष्य को स्पष्ट करने के दृष्टिकोण से "Strong barrier theory" नामक यह सिद्धांत प्रस्तुत किया। यह सिद्धांत मुझ अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय के अपने अध्ययन और शोध का परिणाम है। 

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai. 
*******************************
शैलज प्रणोदन गहनता सिद्धांत ( Shailaj Incentive-Drive Depth theory) :-

Incentive (प्रणोदन) की परिभाषा :-

Incentive satisfy need through drive, but need satisfaction depends upon enough & proper incentive, as well as the depth of drive.

प्रणोदन प्रेरक / चलक के माध्यम से आवश्यकता की सन्तुष्टि प्रदान करता है, लेकिन आवश्यकता की सन्तुष्टि पर्याप्त एवं समुचित प्रणोदन के साथ-साथ प्रेरक / चालक की गहराई / गहनता / तीव्रता पर निर्भर करता है।
Prof. Awadhesh Kumar पर 7:29 pm

******************************
Memory (स्मृति) की परिभाषा :-

Memory is the relatively permanent record of past learning & previous experience of an organism.

स्मरण / स्मृति / यादास्त प्राणी की विगत/ भूतकालीन शिक्षण/ सीखने की क्षमता एवं पूर्वानुभूतियों का अपेक्षाकृत / तुलनात्मक स्थायी / संचित आँकड़ा / प्रदत्त होता है।
Prof. Awadhesh Kumar पर 9:45 pm

*************************************
(Shailaj Multidimensional sensation theory) :-

Sensation (संवेदना) की परिभाषा :-

Sensation is the pre-perceptual effect of physiological,instrumental, psychological & para-psychological stimulus situation, on an organism.

संवेदना प्राणी के शारीरिक, साधनगत, मनोवैज्ञानिक और परा-मनोवैज्ञानिक / अदृश्य उद्दीपन परिस्थितियों का प्रत्यक्षण पूर्व प्रभाव है ।
Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai. 
*************************************
Emotion (संवेग) की परिभाषा :-

Emotion is a state of excitement against any stimulus situation, acute changes in conscious experiences, psycho-physiological conditions & visceral funçtions due to psychological causes.

संवेग मनोवैज्ञानिक कारणों से चेतन अनुभूतियों, मनो-शारीरिक स्थितियों तथा अन्तरावयवों की क्रियाओं में किसी उत्तेजक परिस्थिति में तीव्र परिवर्तनों की एक उत्तेजक स्थिति है ।

Prof. Awadhesh Kumar shailaj Pachamba, Begusarai. 

***********************************

Right ( अधिकार) परिभाषा :-

Right is a drive oriented psycho-physiological necessity of an organism in natural or given conditions.

अधिकार किसी दी गयी या स्वाभाविक परिस्थिति में प्राणी की प्रेरक / चालक प्रभावित मनो-शारीरिक आवश्यकता है।
Prof. Awadhesh Kumar पर 8:01 pm
****************************
Imagination ( कल्पना ) की परिभाषा :-कल्पना अवर्त्तमान् व्यक्ति, वस्तु, स्थान या घटना के चिंतन की क्षमता है, न कि प्रत्यक्षण सम्बन्धी भ्रम या विभ्रम बोध। 

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय। 

Imagination is the ability to think about a non-existent person, thing, place or event, not a perceptual illusion or delusion. 

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai. 

***********************************शिक्षण या सीखना किसी भी प्राणी के अपने वातावरण मेंं उपस्थित समस्या समाधान की स्थिति में उसकी मनोदैहिक स्थिति, बोध, आनुवंशिकता तथा समायोजनशीलता से विकसित अर्जित और / या स्वाभाविक प्रत्यय निर्माण की वर्त्तमान और / या भावी हित में अपेक्षाकृत स्थायी प्रक्रिया है। 

Teaching or learning is a relatively permanent process of formation of acquired and/or innate concepts developed by any living being's psycho-somatic condition, cognition, heredity and adjustability in the present and/or future interest of the problem solving situation present in its environment.

 ***********************************
T.A.T. & S.S.C.T. :-

The T.A.T. and the S.S.C.T. is also a reliable projective test who can reveal a person's attitude towards family, sex and self-concept. Attitude towards mother, father and family unit comes under family area ; attitude towards hetrosexual relations comes under sex area and attitude towards future, own achievement and goal comes under the area of self-concept.:- From my research work " Study of attitude towards family, sex and self-concept of Post-Graduate students."(1992)- Prof.Awadhesh kumar (H.O.D. Psy., M.J.J.College, M., Banwaripur, Begusarai.
Prof. Awadhesh Kumar पर 11:26 pm

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें