बुधवार, 27 अगस्त 2025

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार "शैलज", पचम्बा, बेगूसराय द्वारा प्रदत्त मनोविज्ञान के विभिन्न पदों की अद्यतन परिभाषाएँ / सिद्धांत:-

मनोविज्ञान की अद्यतन परिभाषा :-

मनोविज्ञान प्राणी के अपने वातावरण में उसके अनुभूति, व्यवहार एवं समायोजन प्रक्रिया का मनो-दैहिक / शारीरिक, जीव-रासायनिक, आनुवंशिक तथा अदृश्य प्रभाव सहित एक आदर्श, विधायक और सम्यक् विज्ञान है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

 Psychology is an ideal, positive and complete science of the living being's experience/feeling, behavior and adjustment process in its environment including its psycho-physical, bio-chemical, genetic and invisible effects.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

************************************मनोविज्ञान की परिभाषा :-
शनिवार, 3 फ़रवरी 2018 
मनोविज्ञान की परिभाषा:-
Psychology is an ideal positive science of experience, behavior & adjustment process of an organism in given situation/their own environment.

मनोविज्ञान प्राणी के अपने वातावरण अथवा दी गई परिस्थिति में उसकी अनुभूति, व्यवहार तथा समायोजनात्मक प्रक्रिया का एक आदर्श विधायक/समर्थक विज्ञान है।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।
**********************************
आदत (Habit) की परिभाषा :-

आदत प्राणी के समायोजनात्मक व्यवहार को सकारात्मक, नकारात्मक या तटस्थ भाव से प्रभावित करने वाली; पूर्वाभ्यास से विकसित; सहज, आत्मप्रेरित एवं संचित कर्माधारित अपेक्षाकृत अभिरुचि पूर्ण तथा बाध्यकारी प्रेरणात्मक प्रवृत्ति होती है, जो प्रायः उसके मनो-दैहिक गतिविधियों में परिलक्षित होती है। 

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌ बेगूसराय।

A habit is a relatively interested and compulsive motivational tendency that affects the adjusting behaviour of an organism positively, negatively or neutrally; developed by practice; spontaneous, self-motivated and based on accumulated karma, which is often reflected in its psycho-physical activities. 

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.
*************************************


*************************************
किसी प्राणी ( Organism ) के अपने या दिये गये वातावरण ( Environment ) में किसी  उद्दीपन ( Stimulus ) की उपस्थिति की संवेदनात्मक अनुभूति, उसके वास्तविक स्वरूप के अनुरूप होना, उस वस्तु या घटना का 'हू व हू प्रत्यक्षण' है। किसी वस्तु या घटना के प्रत्यक्षण (Perception) होने की ठीक पूर्व की अवस्था संवेदना (Sensation ) है। किसी वस्तु या घटना का 'हू व हू' प्रत्यक्षण और / या उसके समान्य प्रसम्भावना के अनुरूप प्रत्यक्षण नहीं होकर, किसी अन्य रुप में या द्रष्टा के अनुरूप प्रत्यक्षण भ्रम (Illusion) है । किसी व्यक्ति, वस्तु, प्राणी या घटना की अनुपस्थिति में उनका बोध या प्रत्यक्षण होना विभ्रम (Hallucination) कहलाता है।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।


***********************************

Prception ( प्रत्यक्षण/ प्रत्यक्षीकरण) की परिभाषा :-

प्रत्यक्षण / प्रत्यक्षीकरण प्राणी के अपने वातावरण में उनके वाह्य या आभ्यान्तरिक उद्दीपक परिस्थितियों की सार्थक / अर्थ पूर्ण संवेदना है।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।

Perception is the meaningful sensation of internal or external stimulus situation of an organism in their own environment.

************************************

संवेदना प्राणी के शारीरिक, साधनगत, मनोवैज्ञानिक और परा-मनोवैज्ञानिक / अदृश्य उद्दीपन परिस्थितियों का प्रत्यक्षण पूर्व प्रभाव है।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌‌ बेगूसराय। 

Sensation (संवेदना) की परिभाषा :-

Sensation is the pre-perceptual effect of physiological,instrumental, psychological & para-psychological stimulus situation, on an organism.

***********************************

प्रत्यक्षण या प्रत्यक्षीकरण की परिभाषा:-

प्रत्यक्षण / प्रत्यक्षीकरण प्राणी के अपने वातावरण में उनके वाह्य और / या आभ्यान्तरिक उद्दीपक परिस्थितियों की सार्थक / अर्थ पूर्ण संवेदना और अग्रिम और / या भावी अनुभवात्मक, समायोजनात्मक एवं मनो-दैहिक व्यवहार प्रक्रिया की पूर्व स्थिति है।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌ बेगूसराय।

************************************


किसी भी प्राणी के वातावरण उपस्थित उद्दीपनों के प्रभाव उस प्राणी पर सूक्ष्म और / या स्थूल रूप से तथा व्यक्त और / या अव्यक्त रूप से पड़ते हैं, जिसका उस प्राणी की मानसिक, दैहिक और मनोदैहिक स्थिति पर गौण और / या स्पष्ट प्रभाव उसकी अनुक्रिया (समायोजन एवं व्यवहार) में दृष्टिगोचर होता है। ज्ञातव्य है कि किसी प्राणी द्वारा वातावरण में उपस्थित उद्दीपनों के प्रति व्यक्ति Lower Brain द्वारा सद्यः लिये गये Action जिसे संयोजक स्नायु द्वारा संचालित निर्णय अर्थात् Reflex Arch भी कहा जाता है और जो मानसिक निर्णय रहित होते हैं उसे "स्वत: अनुक्रिया व्यवहार" कहते हैं तथा मस्तिष्क तक उद्दीपन प्रभाव पहुँचने के पश्चात् मस्तिष्क द्वारा प्राणी के मनोदैहिक स्थिति हेतु लिये गये "अत्यावश्यक एवं तात्कालिक अनुक्रिया" को "व्यवहार" कहते हैं, लेकिन उद्दीपन बोध के पश्चात् मस्तिष्क को प्राप्त भूतकालिक प्रभाव से वर्त्तमान परिस्थिति के साथ विश्लेषण के आधार पर भावी प्रभाव के दृष्टिकोण से लिये गये निर्णय के आलोक में की गई अनुक्रिया "समायोजनात्मक व्यवहार" की श्रेणी में आता है या वास्तव मे समायोजनात्मक व्यवहार कहलाता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

"सजीव प्राणियों का जीवन दर्शन"
(अप्रकाशित पुस्तक)

 The effects of stimuli present in the environment of any living being are felt on that living being in a subtle and/or gross form and expressed and/or latent form, whose secondary and/or explicit effect on the mental, physical and psycho-physical state of that living being is visible in its response (adjustment and behavior). It is known that the immediate action taken by the lower brain of a living being in response to stimuli present in the environment, which is also called the decision driven by the connecting nerve i.e. Reflex Arch and which is devoid of mental decision, is called "Automatic Response Behavior" and the "urgent and immediate response" taken by the brain for the psycho-physical state of the living being after the stimulus effect reaches the brain is called "behavior", but the response taken in the light of the decision taken from the perspective of future effect on the basis of analysis of the present situation with the past effect received by the brain after the perception of the stimulus comes under the category of "adjustment behavior" or is actually called adjustment behavior.

 Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

"Life philosophy of living beings"

(Unpublished book)

 Dr. Prof. Awadhesh Kumar "Shailaj", Pachamba, Begusarai. 
************************************वैयक्तिक भिन्नता एवं वातावरण में समायोजन:-

अपने वातावरण में समायोजनात्मक व्यवहार के क्रम में किसी प्राणी या प्राणी समूह द्वारा अपने और अपने वातावरण से सम्बन्धित व्यक्ति, प्राणी, वस्तु या परिस्थिति के सन्दर्भ में विकसित लिखित या अलिखित आचार संहिता के निर्धारण और / या अनुशीलन से सामाजिक-सांस्कृतिक परम्परा और / या पूर्व मान्यता आधारित धर्म; आनुवंशिक गुणों के कारण लिंग, वर्ण / रंग एवं अन्य जन्म-जात मनोशारीरिक गुणों तथा जन्म के पश्चात् प्राणी की अनुभूति, व्यवहार और समायोजन प्रक्रिया के क्रम में वर्ग, क्षेत्र एवं भाषा सम्बन्धी भेद उत्पन्न होता है, जो वैयक्तिक भिन्नता का कारक और अपेक्षाकृत स्थायी प्रकृति का होता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार "शैलज", पचम्बा, बेगूसराय।

Individual differences and adjustment in the environment:-

In the course of adjustment behaviour in its environment, a living being or a group of living beings determines and/or practices a written or unwritten code of conduct developed in the context of the person, living being, object or situation related to itself and its environment, and social-cultural tradition and/or religion based on prior beliefs; gender, colour/color and other inborn psycho-physical qualities due to genetic traits, and differences related to class, region and language arise in the course of the feeling, behaviour and adjustment process of the living being after birth, which is a factor of individual differences and is of relatively permanent nature.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar "Shailaj", Pachamba, Begusarai.


*************************************मानव अतिरिक्त प्रकृति आश्रित एवं नियन्त्रित समस्त सजीव प्राणी आवश्यक, निश्चित, सम्यक् एवं सन्तुलित आहार (भोज्य एवं पेय पदार्थ), निद्रा (नींद एवं आराम करने की स्थिति), भय (भय या प्रेमादि अन्य संवेग) तथा मैथुन (कामात्मक भाव प्रवाह एवं प्रजनन सम्बन्धी कार्य और व्यवहार) का उपयोग करते हैं, परन्तु ऐसा प्रायः बहुत कम मानव में पाया जाता है और / या ऐसा प्रायः मानव में बहुत कम या नहीं पायी जाता है।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।

Apart from humans, all living beings dependent and controlled by nature make use of essential, fixed, proper and balanced diet (food and beverages), sleep (sleep and resting state), fear (fear or other emotions like love) and sex (sexual emotion flow and reproductive activities and behavior), but this is generally found in very few humans and/or this is generally not found in humans at all or is not found at all.

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार "शैलज", पचम्बा, बेगूसराय 

************************************शिक्षण (सीखना) किसी भी प्राणी के अपने वातावरण मेंं उपस्थित समस्या समाधान की स्थिति में उसकी मनोदैहिक स्थिति, बोध, आनुवंशिकता तथा समायोजनशीलता से विकसित अर्जित और / या स्वाभाविक प्रत्यय निर्माण की वर्त्तमान और / या भावी हित में अपेक्षाकृत स्थायी प्रक्रिया है। 

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।

Learning is a relatively permanent process of formation of acquired and/or innate concepts developed by any living being's psycho-somatic condition, cognition, heredity and adjustability in the present and/or future interest of the problem solving situation present in its environment.

Dr. prof. Awadhesh Kumar Shailaj Pachamba, Begusarai.

 ************************************
कौशल (Skill) की परिभाषा :-

कौशल प्राणी के अपने वातावरण में किसी समस्या-समाधान के क्रम में उनकी मनो-शारीरिक स्थिति, बौद्धिक क्षमता, प्रशिक्षण, सीखने की प्रवृत्ति, शैक्षिक योग्यता, आनुवंशिक प्रभाव एवं समयोजनशीलता के परिणामस्वरूप उत्पन्न अर्जित-ज्ञान आधारित अपेक्षाकृत स्थायी प्रकृति की योग्यता, दक्षता या प्रवीणता है।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Definition of Skill:-

Skill is the ability, efficiency or proficiency of a relatively permanent nature based on acquired knowledge generated as a result of the psycho-physical condition, intellectual ability, training, learning tendency, educational qualification, genetic influence and adaptability of an organism in the course of solving a problem in its environment.

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.


*************************************
मंगलवार, 10 जनवरी 2017
Sensation (संवेदना) की परिभाषा :-

Sensation is the pre-perceptual effect of physiological,instrumental, psychological & para-psychological stimulus situation, on an organism.

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba,

संवेदना प्राणी के शारीरिक, साधनगत, मनोवैज्ञानिक और परा-मनोवैज्ञानिक / अदृश्य उद्दीपन परिस्थितियों का प्रत्यक्षण पूर्व प्रभाव है ।
प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।


************************************शुक्रवार, 6 जनवरी 2017
Attitude (मनोवृत्ति/अभिवृत्ति) :-

Attitude is the preconditioning of behavior or response.- 'Study of attitudes towards family,sex and self-concepts of P.G. student.' (1992)

मनोवृत्ति व्यवहार या अनुक्रिया की पूर्वस्थिति है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार उर्फ अवधेश कुमार शैलज ( मनोविज्ञान, होमियोपैथ ), पचम्बा,


************************************
प्रयोक्ताधीन या नियन्त्रित चर :-

वह चर जो निर्दोष प्रयोग के लिये प्राणी के वातावरण के अनुकूलन हेतु प्रयोग की अवधि में प्रयोग कर्त्ता या प्रयोक्ता द्वारा नियंत्रित किया जाता है, प्रयोक्ताधीन या नियन्त्रित चर कहलाता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Experimenter Controlled or controlled variable :-

The variable which is controlled by the experimenter or user during the experiment to adapt the environment of the animal for flawless experiment is called experimenter controlled or controlled variable.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.


************************************निरीक्षण विधि : किसी व्यक्ति, वस्तु, घटना, स्थान या परिस्थिति या वातावरण के सन्दर्भ में किसी व्यक्ति या प्राणी का आत्म बोध उसका आत्म निरीक्षण कहलाता है, परन्तु किसी व्यक्ति या प्राणी द्वारा किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, घटना, परिस्थिति या वातावरण के सन्दर्भ में अध्ययन और/या निरीक्षण अधोलिखित ढंग से प्रभावित होता है :-

1. प्रेक्षक व्यक्ति या प्राणी का प्रेक्षण वातावरण या परिस्थिति में अपनी अनुभूति, व्यवहार एवं समायोजन केे सन्दर्भ में वातावरण से पूर्णतः या अंशतः प्रभावित होकर अध्ययन या निरीक्षण करने पर।


2. प्रेक्षक व्यक्ति या प्राणी का प्रेक्षण वातावरण या परिस्थिति में अपनी अनुभूति, व्यवहार एवं समायोजन केे सन्दर्भ में वातावरण से पूर्णतः या अपेक्षित तटस्थ होकर अध्ययन या निरीक्षण करने पर।


3. प्रेक्षक की मनो-शारीरिक या मनो-दैहिक स्वास्थ्य की आदर्श एवं अपेक्षित दशा एवं दिशा पर।


4. प्रेक्षक द्वारा प्रयुक्त संसाधनों के निर्दोष विकास, स्थिति और अनुप्रयोगों पर।


5. प्रेक्षक के प्रेक्षण से सम्बन्धित सम्यक् एवं विशिष्ट सोच तथा कौशल पर।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।

************************************चिन्तन प्रणाली की समस्या समाधानोन्मुख एक प्रतीकात्मक ज्ञानात्मक मानसिक प्रक्रिया है जो समायोजनात्मक क्षमता हेतु पूर्वानुभूति एवं वर्त्तमान आँकड़े के आधार पर अपेक्षाकृत स्थायी, सम्यक्, रचनात्मक एवं सकारात्मक दिशा प्रदान करता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

The thinking system is a problem-solving oriented symbolic cognitive mental process which provides a relatively stable, appropriate, constructive and positive direction for adjustment capacity on the basis of previous experience and current data.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.


************************************चिन्तन को अधोलिखित ढंग से भी मेरे द्वारा परिभाषित किया गया है:-

चिन्तन प्राणी की समस्या समाधानोन्मुख एक प्रतीकात्मक ज्ञानात्मक मानसिक प्रक्रिया है, जो उसे समायोजनात्मक क्षमता हेतु पूर्वानुभूति एवं वर्त्तमान आँकड़े के आधार पर अपेक्षाकृत स्थायी, सम्यक्, रचनात्मक एवं सकारात्मक दिशा प्रदान करता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Thinking is a symbolic cognitive mental process oriented towards solving problems of a living being, which provides a relatively permanent, correct, constructive and positive direction on the basis of previous experience and present data for adjustment capacity.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.


************************************
शुक्रवार, 29 सितंबर 2017

Interview ( साक्षात्कार) :- Prof. Awadhesh Kumar,M.J.J.College,M., Banwaripur, Begusarai

साक्षात्कार किसी उद्देश्य विशेष हेतु उपयुक्त प्रश्न या प्रश्नावली एवं उक्त क्षेत्र में दक्षता के मनोवैज्ञानिक मापन पर आधारित सक्षातकार कर्ता द्वारा सुयोग्य सक्षातकार-दाता के चयन की आदर्श प्रक्रिया है ।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Interviews are the ideal process of selection of an interviewee by interviewer, suitable for a particular purpose, or a questionable questionnaire, and a qualifying candidate based on the psychological measurement of efficiency in the said field.

: - Prof. Awadhesh Kumar, M.J.J.College, M., Banwaripur, Begusarai
Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.


************************************शुक्रवार, 6 जनवरी 2017
Incentive (प्रणोदन) की परिभाषा :-

Incentive satisfy need through drive, but need satisfaction depends upon enough & proper incentive, as well as the depth of drive.

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

प्रणोदन प्रेरक / चलक के माध्यम से आवश्यकता की सन्तुष्टि प्रदान करता है, लेकिन आवश्यकता की सन्तुष्टि पर्याप्त एवं समुचित प्रणोदन के साथ-साथ प्रेरक / चालक की गहराई / गहनता / तीव्रता पर निर्भर करता है।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌‌बेगूसरा। 


***********************************

The Thematic Apperception Test :-

Thamatic Apperception Test is a technique for the investigation of the dynamics of personality as it manifest itself in interpersonal relations and in the apperception or meaningful interpretations on the event.

"Study of attitudes towards family sex and self-concept of Post Graduate students." (1992), Research Work of Awadhesh Kumar. M. A.(Psy.),
Add:- Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

विषयगत बोध परीक्षण:- विषयगत बोध परीक्षण व्यक्तित्व की गतिशीलता की जांच के लिए एक तकनीक है, क्योंकि यह पारस्परिक संबंधों और घटना पर बोध या सार्थक व्याख्याओं में प्रकट होती है।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।

***********************************

Prof. Awadhesh kumar Shailaj (kavi, Homoeopath, Psychologist)

सोमवार, 25 अगस्त 2025

व्यक्तित्व (Personality) की परिभाषा :-

व्यक्तित्व किसी प्राणी या व्यक्ति के अपने वातावरण में उसके अद्वितीय समायोजनात्मक व्यक्तिगत आंतरिक लक्षणों, विशेषताओं, क्षमताओं, आनुवंशिक प्रभावों एवं मनो-शारीरिक स्थितियों का एकीकृत, गतिशील तथा प्रत्यक्ष और / या अप्रत्यक्ष रूप मे दृष्टिगोचर गुण-धर्म समन्वित अपेक्षाकृत सुसंगत, स्थिर, बहु-कारक और बहुआयामी संगठन है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Personality is an integrated, dynamic and directly and/or indirectly visible coordinated, relatively coherent, stable, multi-factor and multidimensional organization of the unique adjustive individual internal traits, characteristics, abilities, genetic influences and psycho-physical conditions of an organism or person in its environment.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai. 

 ************************************

प्राकृतिक चर :-

किसी स्वाभाविक या दी गई या प्रयोगात्मक परिस्थिति में किसी प्राणी के समक्ष प्राकृतिक या स्वाभाविक रूप से उपस्थित समस्या या चर प्राकृतिक चर कहलाता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Natural variable :-

The problem or variable naturally present before an organism in any natural or given or experimental situation is called natural variable.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.


************************************

अभ्यान्तरिक या स्वभावगत चर :-

किसी स्वाभाविक या दी गई या प्रयोगात्मक परिस्थिति में किसी प्राणी के मनो-दैहिक, आनुवंशिक या जैव-रसायनिक प्रभाव वश स्वत: उत्पन्न प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रभाव अभ्यान्तरिक या स्वाभावगत चर कहलाता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Internal or Inherent Variables

The direct or indirect effect produced automatically due to psycho-physical, genetic or bio-chemical effect of an organism in any natural or given or experimental situation is called internal or inherent variable.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 **********************************

आश्रित या प्रभावक चर (Dependent or effector variable):-

वह चर जो स्वतंत्र चर या प्रेरित चर को प्रभावित करता है, आश्रित या प्रभावक चर कहलाता है। 

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Dependent or effector variable:-

The variable which affects the independent variable or induced variable is called dependent or effector variable.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 *********************************

भाषा प्राणी का वह विशिष्ट कौशल है, जो अपेक्षाकृत / तुलनात्मक रूप से शाब्दिक और / या संकेतात्मक और / या शारीरिक गतिविधियों द्वारा उसके अन्तर्निहित भावों, विचारों और अपेक्षाओं के साथ ही अनुभूति, व्यवहार तथा समायोजनात्मक विकास को दर्शाता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय। 

Language is that special skill of a living being, which relatively/comparatively reflects its underlying feelings, thoughts and expectations as well as cognition, behaviour and adjustment development through verbal and/or symbolic and/or physical activities.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 *********************************

स्वतंत्र या प्रेरित या प्रभावित चर :-

किसी स्वाभाविक या दी गई या प्रयोगात्मक परिस्थिति में किसी प्राणी के समक्ष प्रस्तुत या उपस्थित समस्या और / या उद्दीपन स्वतंत्र या प्रेरित या प्रभावित चर कहलाता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Independent or induced variable:

The problem and/or stimulus presented or present before an organism in any natural or given or experimental situation is called independent or induced or influenced variable.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

**********************************

1. समस्या (problem) की सामान्य परिभाषा:-

" समस्या वास्तव में किसी प्राणी के वातावरण में उपस्थित उद्दीपक प्रभाव की संवेदन पूर्व या आभासी संवेदन अवस्था से प्रारम्भ होकर, निम्न मस्तिष्कीय आपातकालीन निर्णय, उद्दीपन बोध, सद्यः अनुक्रिया व्यवहार एवं समायोजनात्मक व्यवहार प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली समाधान अपेक्षित स्थिति होती है। "

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

1. General definition of the problem

" A problem is actually a situation requiring a solution which starts from the pre-sensation or virtual sensation stage of the stimulating effect present in the environment of a living being and affects the lower brain emergency decision, stimulus perception, immediate response behavior and adjustive behavior process. "

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

2. समस्या की सोद्देश्य या प्रयोगोन्मुख परिभाषा:-

" सामान्यतः समस्या किसी नियन्त्रित या अनियंत्रित स्थिति में किसी प्राणी की अनुभूति, व्यवहार तथा समायोजन प्रक्रिया बोध हेतु किसी सुयोग्य प्रेक्षक और / या सम्यक् संसाधन के माध्यम से सामान्य और / या प्रयोगात्मक दृष्टिकोण से अध्ययन, अवलोकन और / या सम्यक् सिद्धांत निरूपण हेतु उपस्थित विषय होता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Purposeful or experimental definition of a problem:

"Generally the problem is a subject present for study, observation and/or formulation of proper theory from general and/or experimental point of view with the help of a capable observer and/or proper resources for understanding the feeling, behaviour and adjustment process of any living being in a controlled or uncontrolled situation."

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 ********************************

सोमवार, 30 जुलाई 2018

प्रेम ( Love ) की परिभाषा:-

" प्रेम किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, विचार या घटना के प्रति दैहिक /बासनात्मक/रति-प्रेरित या सार्वभौमिक स्तर पर प्रबल आकर्षण कारक,अपनापन एवं सहानुभूति युक्त, अंतरंग और / या सुरक्षाभावी मनोशारीरिक अवस्था वाला सकारात्मक संवेग है। "

Definition of Love: -

"Love is a positive moment with respect to a person, object, place, thought or event that is a charismatic / seductive / ritual or dominant attraction factor at the universal level, with a sense of belonging and sympathetic, intimate and / or protective psychic state.

Prof. Awadhesh kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 ******************************

"स्मृति प्राणी की पूर्वानुभूतियों, प्रकृतिक या आर्जित प्रभावों के कारण उसके तंत्रिका तंत्र और मूलतः मस्तिष्क पर पड़े अल्प या दीर्घ कालीन प्रभावों या स्मृति-चिह्नों का अपेक्षाकृत स्थायी स्वरूप का संचित प्रदत्त या आँकड़ा होता है, जो उक्त प्राणी की मनोदैहिक आवश्यकता या अवस्था और वातावरण में समायोजन की स्थिति में प्रकट होता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Memory is a relatively permanent form of accumulated data of short or long term effects or memory marks on the nervous system and basically the brain due to the previous experiences, natural or acquired effects of the living being, which appears in the state of adjustment to the psycho-physical need or condition and environment of the said living being.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai. *******************************

स्मृति (Memory) की अद्यतन परिभाषा:-

स्मृति प्राणी के वातावरण में उपस्थित उद्दीपन या घटना बोध एवं समायोजन प्रक्रिया के तहत घटित तंत्रिका आवेग जनित मनो-दैहिक अवस्थाओं पर पड़ने वाले अर्जित या प्राकृतिक शिक्षण का अपेक्षाकृत स्थायी कूट संवेदनात्मक तथा न्यूनाधिक अनुवंशिक प्रभाव होता है, जिसकी पूर्वानुभूति आवश्यकतानुसार भावी पुनः स्मरण और पहचान का आधार होता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Memory is a relatively permanent coded emotional and more or less genetic effect of acquired or natural learning on the psycho-physical states generated by nerve impulses that occur as a part of the process of perception and adjustment of stimuli or events present in the environment of an organism, the prior experience of which is the basis of future recall and recognition as required.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 *********************************

Memory (स्मृति) की परिभाषा :-

Memory is the relatively permanent record of past learning & previous experience of an organism.

स्मरण / स्मृति / यादास्त प्राणी की विगत/ भूतकालीन शिक्षण/ सीखने की क्षमता एवं पूर्वानुभूतियों का अपेक्षाकृत / तुलनात्मक स्थायी / संचित आँकड़ा / प्रदत्त होता है।

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

************************************विस्मरण किसी प्राणी के जीव रासायनिक असन्तुलन, गुप्त आनुवंशिक प्रभावों, मनो शरीरिक आवेगों तथा समायोजनात्मक बाधाओं के परिणाम स्वरूप जीव की पूर्वानुभूति के स्मृति चिह्नों या आँकड़ों के पुनः स्मरण, पुनरुत्पादन एवं पुनः स्मरण में उपस्थित बाधा है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।


Forgetfulness is the obstacle present in the recall, reproduction and recollection of the memory marks or data of the past experience of an organism as a result of biochemical imbalance, hidden genetic influences, psycho-physical impulses and adjustment obstacles of the organism.

* **********************************

भय की परिभाषा (Definition of fear) :

" भय किसी प्राणी के अन्दर उत्पन्न किसी मनोशारीरिक कष्ट की पूर्वानुभूति या सम्भावना पर आधारित असुरक्षा भावना प्रधान एवं पलायनवादी संवेगात्मक प्रभाव है। "

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।

"Fear is insecurity, emotional and escapist sentiment based on the past experience or predictability or probability of any psycho-sometic trouble arising inside a creature."

Prof. Awadhesh Kumar "Shailaj", Pachamba, Begusarai.

 ********************************** संवेग की मूल परिभाषा अधोलिखित है :-

"संवेग मनोवैज्ञानिक कारणों से चेतन अनुभूतियों, मनो-शारीरिक स्थितियों तथा अन्तरावयवों की क्रियाओं में किसी उत्तेजक परिस्थिति में तीव्र परिवर्तनों की एक उत्तेजक स्थिति है ।"

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Emotion (संवेग) की परिभाषा :-

Emotion is a state of excitement against any stimulus situation, acute changes in conscious experiences, psycho-physiological conditions & visceral funçtions due to psychological causes.

Prof. Awadhesh Kumar shailaj Pachamba, Begusarai. 

 *******************************

प्रयोग ( Experiment) की परिभाषा :-

प्रयोग किसी सहभागी या असहयोगी परन्तु सुयोग्य एवं तटस्थ प्रेक्षक और / या उपयुक्त संसाधन द्वारा किसी प्राणी या प्राणी समूह का नियन्त्रित या अनियंत्रित परिस्थिति में उस प्राणी के अपने वातावरण में उद्दीपन बोध, व्यवहार एवं समायोजन प्रक्रिया का सोद्देश्य, सम्यक् तथा निर्दोष प्रेक्षण, अध्ययन और प्रयोग हित में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप में आवश्यक हस्तक्षेप के साथ ही वैज्ञानिक परीक्षण, विश्लेषण एवं परिणाम निरूपण है। 

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Experiment is the purposeful, proper and blameless observation, study and necessary intervention directly or indirectly in the interest of stimulus perception, behaviour and adjustment process of an organism or group of organisms in its environment under controlled or uncontrolled conditions by a participant or non-cooperative but capable and neutral observer and/or appropriate resources, along with scientific testing, analysis and presentation of results.

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 **********************************

शोक (Grief) की परिभाषा :-

"किसी व्यक्ति, वस्तु या वातावरण के प्रति आत्मीय लगाव या अभिन्नता बोध की स्थिति में उनके आकस्मिक अभाव या उसकी अप्रत्याशित हानि और / या अपनी अपेक्षाओं के अनुरूप उपलब्धि नहीं मिलने की स्थिति में उत्पन्न कष्ट या मनोशारीरिक संवेग शोक है।"

Definition of Grief: -

"In the event of a personal attachment or an integral understanding of a person, object or environment, there is a grief or a sense of grief generated in the event of unexpected loss or and / or achievement according to their expectations."

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 **********************************

क्रोध (Anger) की परिभाषा :-

" क्रोध अपने प्रति और / या किसी वस्तु, व्यक्ति, स्थान या घटना के प्रति अनुमान्य या अपेक्षित उपलब्धि प्राप्त नहीं होने की स्थिति में उस परिस्थिति के किसी भी घटक के प्रति जानबूझकर , स्वत: उत्पन्न और / या आत्म-प्रेरित आदर्श रहित, असामान्य या अतार्किक एवं आवेगपूर्ण मनो-शारीरिक व्यवहार है। 

Definition of Anger: -

"Anger is the absence of an uncompromising or expected achievement towards self and / or any object, person, place or event intentionally, self-generated and / or self-motivated, uncommon, to any component of that situation is unusual Or is irrational and impulsive psycho-physical behavior.

 "प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

 *******************************

घृणा (Hate) की परिभाषा :-

" घृणा किसी व्यक्ति, वस्तु, वातावरण या अपने प्रेम पात्रों के प्रति या स्वयं के प्रति क्रोध, भय या विरक्ति के स्वतंत्र या सम्मलित प्रभाव से उत्पन्न एक जटिल संवेगात्मक एवं व्यक्तित्व विघटनकारी मनो-शारीरिक अवस्था है। "

Definition of Hate: -

"Hate is a complex sensory and personality disorderly psycho-physical condition arising from the independent or convincing effects of anger, fear or embarrassment against any person, object, environment or love characters or self."

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 ********************************** पूर्वाग्रह ( Prejudice ) की परिभाषा:-

पूर्वाग्रह (Prejudice) किसी व्यक्ति, वास्तु, स्थान या घटना के प्रति पूर्व अनुभूति या पूर्व सूचना के आधार पर उत्पन स्थाई प्रकृति की वह अवधारणा है, जो उस परिस्थिति के उपस्थित होने पर या उस परिस्थिति की संभावना बनने पर उस व्यक्ति, वस्तु, स्थान या घटना के प्रति पुन: व्यक्त या विकसित होती है ।

Tuesday, March 14, 2017

Prejudice ( पूर्वाग्रह ) की परिभाषा :-

Prejudice is the concept of a permanent nature, based on preconception or prior knowledge of a person, architectural place or event, that, when the presence of that circumstance or the possibility of that situation, that person, object, place Or again or expresses to the event.

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 *********************************

*Shailaj Leadership Model

नेतृत्व (Leadership) की परिभाषा :-

नेतृत्व प्राणी का जन्मजात् या परिस्थिति प्रेरित वैयक्तिक,सामूहिक या अनुयायी हित में थोपा गया या स्वाभाविक या आत्माभिव्यक्ति का गुण होता है।

Thursday, April 6, 2017

Leadership की परिभाषा : -

Leadership The birth or position of the lead creature is imputed in the interest of the individual, the collective or the follower, or the nature or the nature of self-expression.

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 **********************************

गुरुवार, 12 जनवरी 2017

परिभाषा :-

The reprsentation of proper, enough & equal denotation and connotation of any term is the perfect marrow definition of that term.

किसी पद के उचित (सम्यक्), पर्याप्त तथा समतुल्य वस्तुवाचकता एवं गुणवाचकता का प्रस्तुतिकरण उस पद की सम्यक् ( वास्तविक और पूर्ण ) सारगर्भित परिभाषा है।

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 *********************************

सोमवार, 30 जुलाई 2018

आश्चर्य ( Wonder ) की परिभाषा:-

"आश्चर्य किसी वस्तु,व्यक्ति या घटना के सम्बन्ध में अकल्पनीय या अप्रत्याशित परिणाम से एकाएक उत्पन्न सोच से प्रभावित मनो-शारीरिक अवस्था है।:"

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।

"Wonder or Surprise is the psycho-physical condition influenced by the unexpected or unexpected consequence of an object, person or event, suddenly generated."

Prof. Awadhesh kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 *********************************

सोमवार, 30 जुलाई 2018

हर्ष ( Joy ) की परिभाषा:-

" हर्ष किसी वाँछित वस्तु या लक्ष्य की प्राप्ति की अपेक्षित सफलता से उत्पन्न उत्साहपूर्ण , सकारात्मक या भावनात्मक एवं आत्म-प्रदर्शनकारी मनो-शारीरिक दशा या संवेगात्मक अवस्था है। "

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।

"Joy is an enthusiastic, positive or emotional and self-demonstrative psycho-physical condition or emotional state arising from the expected success of achieving any desired object or goal."

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 *********************************

रुचि किसी प्राणी की मूल-प्रवृत्ति, मनो-दैहिक स्थितियों, वातावरण की अपेक्षाओं एवं आनुवंशिक गुणों से स्थूल या सूक्ष्म रूप से प्रेरित या प्रभावित स्वाभाविक और / या अर्जित और /या परिवर्तनशील मन:प्रवृत्ति होती है, जो उसकी अनुभूति, व्यवहार और समायोजन प्रक्रिया को प्रभावित करती है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Interest is a natural and/or acquired and/or changeable mental tendency, induced or influenced in a gross or subtle way by the basic instincts, psycho-physical conditions, environmental expectations and genetic characteristics of an organism, which affects its perception, behaviour and adjustment process.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 **********************************

" तंत्रिका-तंत्र प्राणी के वातावरण में उसकी अनुभूति, व्यवहार एवं समायोजन प्रक्रिया में जैव- रसायन तथा जीवनी-शक्ति की मदद से योगदान कर प्राणी के जीवन के सकारात्मक, नकारात्मक या तटस्थ स्वरूप वाली सूक्ष्म या स्थूल प्रकृति वाली सक्रिय या निष्क्रिय गतिविधियों में न्यूनाधिक रूप में सहचर होता है। "

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।


" The nervous system contributes to the perception, behaviour and adjustment process of an organism in its environment with the help of biochemistry and life force and more or less participates in the active or passive activities of the organism's life of a subtle or gross nature having positive, negative or neutral nature. "

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 **********************************

मनोवैज्ञानिक परीक्षण किसी एक या एकाधिक प्राणियों का किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, घटना, विचार धारा या जीवन के किसी भी पक्ष से सम्बन्धित उसके अनुभूति व्यवहार एवं समायोजन प्रक्रिया का एक निर्दोष, आदर्श तथा वैज्ञानिक प्रेक्षण, अध्ययन और मापन है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Psychological testing is an innocent, ideal and scientific observation, study and measurement of the feeling, behaviour and adjustment process of one or more living beings related to a person, object, place, event, thought process or any aspect of life.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 *********************************

ध्यान (Meditation) प्राणी के अपने वातावरण में उपस्थित उद्दीपनों में से किसी खास उद्दीपन या उद्दीपन समूहों यथा किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, प्राणी, समय, घटना, विचार, शक्ति या आदर्श के प्रति अपेक्षाकृत स्थिर एवं सोद्देश्य अवधान (Attention) की मनोदैहिक और / या परा-मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।

Meditation is the psychodynamic and / or trans-psychological process of a relatively stable and purposeful attention to a particular stimulus or stimulus groups, such as a person, object, place, creature, time, event, idea, power or ideal, among the stimuli present in the animal's own environment.

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

 ***********************************

ध्यान (Meditation) प्राणी के अपने वातावरण में उपस्थित उद्दीपनों में से किसी खास उद्दीपन या उद्दीपन समूहों यथा किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, प्राणी, समय, घटना, विचार, शक्ति या आदर्श के प्रति अपेक्षाकृत स्थिर एवं सोद्देश्य अवधान (Attention) की प्रक्रिया है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Meditation is the process of attaining relatively stable and purposeful attention to a particular stimulus or stimulus groups, such as a person, object, place, creature, time, event, idea, power or ideal, among the stimuli present in its environment.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 ********************************

ध्यान (Meditation) प्राणी के अपने वातावरण में उपस्थित उद्दीपनों में से किसी खास उद्दीपन या उद्दीपन समूहों यथा किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, प्राणी, समय, घटना, विचार, शक्ति या आदर्श के प्रति अपेक्षाकृत स्थिर एवं सोद्देश्य अवधान (Attention) की प्रायः योग स्थिति कारक एवं अतीन्द्रिय ज्ञान अपेक्षित मनो-दैहिक और परा-मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।

Meditation is a psycho-physical and para-psychological process that usually requires a yoga state and extra-sensory perception of relatively stable and purposeful attention towards a specific stimulus or groups of stimuli, such as a person, object, place, creature, time, event, thought, power or ideal, from among the stimuli present in the living being's environment.

 ***********************************

अवधान (ध्यान) की परिभाषा (Definition of attention):

अवधान (ध्यान) प्राणी के वातावरण में उपस्थित किसी खास उद्दीपन या उद्दीपन समूहों के सकारात्मक, नकारात्मक और/या तटस्थ प्रभावोत्पादक गुणधर्मिता के प्रति प्राणी की ऐच्छिक, स्वाभाविक और/या परिस्थितिजन्य मनोशारीरिक दशाओं पर आधारित समायोजनात्मक, एकाग्रता मूलक और/या अपेक्षाकृत चयनात्मक मानसिक प्रक्रिया है।

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।

Attention is an adjustive, concentration oriented and / or relatively selective mental process based on the creature's voluntary, natural and / or situational psycho-physical conditions towards the positive, negative and / or neutral affective quality of a particular stimulus or stimulus groups present in its environment.

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

 *********************************

बुद्धि नवीन वातावरण / परिवेश में किसी समूह के समान मनोशारीरिक परिस्थिति / स्थिति वाले व्यक्ति /प्राणी के समस्या समाधान की क्षमता / योग्यता है। 

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा,‌बेगूसराय।

Intelligence is a problem solving capacity of an individual in a given same psycho-physiological condition of any group in new situation. 

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai


इस परिभाषा के आलोक में "संदर्भात्मक समस्या-समाधान बुद्धि-सिद्धांत"

(Contextual Problem-Solving Theory of Intelligence) के नाम के साथ ही

"शैलज का सापेक्ष बुद्धि-सिद्धांत"


(Shailaj’s Relativistic Intelligence Theory) नाम से भी जाना जायेगा, लेकिन दोनों नामों के लिये पूर्व में बने Logo में (Shailaj’s Relativistic Intelligence Theory) अंकित रहेगा।

 *******************************

पक्षपात् की परिभाषा:-

 पक्षपात् किसी वस्तु,व्यक्ति,स्थान या घटना के प्रति अपने मनोशारीरिक हितों के दृष्टि कोण से उनके पक्ष या विपक्ष में लिये गये उचित या अनुचित किसी भी निर्णय से प्रभावित सोच, अनुभूति या क्रिया कलाप को अभिव्यक्ति है।   :- प्रो० अवधेश कुमार . सेेवानिवृत प्राचार्य सह विभागाध्यक्ष मनोविज्ञान,मधैपुरा जवाहर ज्योति महाविद्यालय,ममारकपुर / ममारखपुर, बनवारीपुर,बेगूसराय ।

कालेज कोड : 84014.२६/९/२०१८

Definition of favoritism: -

Participant points to the thinking, perception or activity influenced by any decision appropriate or inappropriate in his favor or opposition from the point of view of his psychic interests towards any object, person, place or event.

Dr. Prof. Awadhesh Kamar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 *******************************

मंगलवार, 14 मार्च 2017

पूर्वाग्रह ( Prejudice ) की परिभाषा:-

पूर्वाग्रह (Prejudice) किसी व्यक्ति, वास्तु, स्थान या घटना के प्रति पूर्व अनुभूति या पूर्व सूचना के आधार पर उत्पन स्थाई प्रकृति की वह अवधारणा है, जो उस परिस्थिति के उपस्थित होने पर या उस परिस्थिति की संभावना बनने पर उस व्यक्ति, वस्तु, स्थान या घटना के प्रति पुन: व्यक्त या विकसित होती है। 

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

Tuesday, March 14, 2017

Prejudice ( पूर्वाग्रह ) की परिभाषा :- 

Prejudice is the concept of a permanent nature, based on preconception or prior knowledge of a person, architectural place or event, that, when the presence of that circumstance or the possibility of that situation, that person, object, place Or again or expresses to the event.

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 *********************************

प्रबल बाधा सिद्धांत : डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

बाधा / रुकावट ४ प्रकार के होते हैं:-

१. शारीरिक बाधा, 

२. साधनगत / यांत्रिक बाधा,

३. मनोवैज्ञानिक बाधा 

और

४.परा-मनोवैज्ञानिक  / या अदृश्य बाधा।

लक्ष्य / उद्देश्य ४ प्रकार के होते हैं :-

१. मुख्य / प्रारम्भिक / प्रथम लक्ष्य,

 २. गौण / द्वितीय / मुख्य लक्ष्य के बाधित होने पर उपस्थित लक्ष्य 

३. विचलित लक्ष्य 

४. समरुप / मुख्य लक्ष्य के जैसा / समान लक्ष्य ।

किसी भी प्राणी के लक्ष्य प्राप्ति में अधोलिखित 4 प्रकार की बाधा (१. शारीरिक बाधा, 

२. साधनगत / यांत्रिक बाधा,

३. मनोवैज्ञानिक बाधा 

४.परा-मनोवैज्ञानिक और / या अदृश्य बाधा।) उपस्थित होने की संभावना रहती है, फलस्वरूप उसे अपने लक्ष्य प्राप्ति में उपस्थित सूक्ष्मतम बाधा भी उसके मुख्य लक्ष्य प्राप्ति मार्ग को सूक्ष्म और / स्थूल रूप से प्रभावित करता है, परिणामस्वरूप वह प्राणी अपने लक्ष्य प्राप्ति हेतु अपनी मनोदैहिक इच्छा या आवश्यकता, परिस्थितिजन्य दबाव या किसी प्रकार का प्रणोदन के कारण अथवा वातावरण में समायोजन के क्रम में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से क्रियाशील ही रहता है फलस्वरूप वह लक्ष्य एवं बाधाओं के मध्य समायोजन की दिशा में बढ़ने के क्रम में अपनी आवश्यकता एवं परिस्थितिजन्य समायोजन हेतु मुख्य लक्ष्य के आतिरिक्त अन्य तीन लक्ष्यों (२.गौण / द्वितीय / मुख्य लक्ष्य के बाधित होने पर उपस्थित लक्ष्य 

३. विचलित लक्ष्य 

४. समरुप / मुख्य लक्ष्य के जैसा / समान लक्ष्य) में से किसी भी लक्ष्य की ओर उन्मुख दृष्टिगोचर हो सकता है और इन सबों के बाद भी प्राणी जब अपने आप को उक्त वातावरण में समायोजन नहीं कर पाता है, तो उस परिस्थिति में जो समायोजनात्मक व्यवहार उस प्राणी द्वारा होता है वह सामान्य सम्भावना आदर्श के अनुकूल या प्रेक्षक की अपेक्षा के अनुरूप नहीं होने के कारण असामान्य व्यवहार के रूप में परिभाषित किया जाता है।  


इस सिद्धांत का विकास मैंने अपने स्नातकोत्तर मनोविज्ञान की पढ़ाई के समय में ही किया। उसी समय महान्  मनोवैज्ञानिक J.F.Brown   की पुस्तक The psychodynamics of abnormal behavior. के अध्ययन के क्रम में मुझे उनके बाधा सिद्धांत का अध्ययन करने का अवसर प्राप्त हुआ, जिसे "कमजोर बाधा का सिद्धांत" कहा जा सकता है और यही कारण है कि मैंने बाधा और लक्ष्य को स्पष्ट करने के दृष्टिकोण से "Strong barrier theory" नामक यह सिद्धांत प्रस्तुत किया। यह सिद्धांत मुझ अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय के अपने अध्ययन और शोध का परिणाम है। 

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

 *********************************

Strong barrier theory: Dr. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

There are 4 types of obstacles:-

1. Physical obstacle,

2. Instrumental / mechanical obstacle,

3. Psychological obstacle,

4. Para-psychological and / or invisible obstacle.


There are 4 types of goals / objectives:-

1. Main / initial / first goal,

2. Secondary / second / goal present when the main goal is obstructed,

3. Distracted goal,

4. Similar / similar / identical goal to the main goal.

There is a possibility of the following 4 types of obstacles (1. Physical obstacle, 2. Instrumental / mechanical obstacle, 3. Psychological obstacle 4. Para-psychological and / or invisible obstacle) being present in the goal attainment of any living being. As a result, even the most subtle obstacle present in the goal attainment affects the path of attaining the main goal in a subtle and / gross manner. As a result, the living being remains active for the goal attainment directly or indirectly due to its psychosomatic desire or need, situational pressure or any kind of propulsion or in the order of adjustment in the environment. As a result, in the order of moving in the direction of adjustment between the goal and obstacles, it can be seen oriented towards any of the three goals (2. Secondary / second / goal present when the main goal is obstructed, 3. Distracted goal 4. Similar / similar to the main goal / similar goal) apart from the main goal for its need and situational adjustment and even after all this, when the living being finds itself in the above mentioned way, then the living being is not able to achieve the goal. If the organism is unable to adjust to the environment, then the accommodative behavior shown by that organism in that situation is defined as abnormal behavior because it is not in accordance with the normal possible ideal or as per the expectation of the observer. I developed this theory during my post graduate studies in psychology. At the same time, while studying the book The Psychodynamics of Abnormal Behavior by the great psychologist J.F. Brown, I got the opportunity to study his barrier theory, which can be called "Weak Barrier Theory" and that is why I presented this theory named "Strong Barrier Theory" from the point of view of making the obstacle and the goal clear. This theory is the result of my study and research by me,

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

 ******************************

प्रबल बाधा सिद्धांत : डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

किसी भी प्राणी के अपने वातावरण में जिन बाधाओं/अवरोध/रूकावट के उपस्थित होने की सम्भावना रहती है वे अधोलिखित हैं

"बाधा / रुकावट ४ प्रकार के होते हैं:-

१. शारीरिक बाधा, 

२. साधनगत / यांत्रिक बाधा,

३. मनोवैज्ञानिक बाधा 

४.परा-मनोवैज्ञानिक और / या अदृश्य बाधा।"

तथा प्राणी के

"लक्ष्य / उद्देश्य ४ प्रकार के होते हैं :-

१. मुख्य / प्रारम्भिक / प्रथम लक्ष्य,

 २. गौण / द्वितीय / मुख्य लक्ष्य के बाधित होने पर उपस्थित लक्ष्य 

३. विचलित लक्ष्य 

४. समरुप / मुख्य लक्ष्य के जैसा / समान लक्ष्य"

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

Strong barrier theory: Dr. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

There are 4 types of obstacles or barrier:-

1. Physical obstacle / barrier,

2. Instrumental / mechanical barrier / obstacle,

3. Psychological barrier / obstacle,

4. Para-psychological and / or invisible barrier / obstacle.


There are 4 types of goals / objectives:-

1. Main / initial / first goal,

2. Secondary / second / goal present when the main goal is obstructed,

3. Deviated /Distracted goal,

4. Similar / identical goal to the main goal.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

मैंने मानव एवं मानवेतर सभी प्राणियों के लक्ष्य एवं उनके समक्ष उपस्थित होनेवाले बाधाओं का वर्णन किया है। 

 **********************************

प्राणी शैशवावस्था में आत्मनिर्णंय युक्त आश्रित्य, बाल्यावस्था में सहयोग युक्त आत्मनिर्भरता, किशोरावस्था में स्वतन्त्र निर्णय प्रधान समायोजनात्मकता, प्रौढ़ावस्था में परिस्थिति प्रभावित समायोजनशीलता तथा वृद्धावस्था में आत्मविश्वास की कमी,आश्रितता की अपेक्षा, जीवन की अनिश्चितता या पूर्णता में विश्वास करने लगता है या जीवन संघर्ष से पलायन कर जीवनी-शक्ति मेें विश्वास खोने लगता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय

In infancy, a being starts believing in dependency with self-determination, in childhood, self-reliance with cooperation, in adolescence, independent decision-based adjustment, in adulthood, situation-influenced adjustment and in old age, instead of lacking self-confidence and dependency, he starts believing in the uncertainty or completeness of life or starts running away from the struggle of life and starts losing faith in the life-force or vital-force.

Dr. Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai

 **********************************

सीखना किसी भी प्राणी के अपने वातावरण मेंं उपस्थित समस्या समाधान की स्थिति में उसकी मनोदैहिक स्थिति, बोध, आनुवंशिकता तथा समायोजनशीलता से विकसित अर्जित और / या स्वाभाविक प्रत्यय निर्माण की वर्त्तमान और / या भावी हित में अपेक्षाकृत स्थायी प्रक्रिया है। 


Learning is a relatively permanent process of formation of acquired and/or innate concepts developed by any living being's psycho-somatic condition, cognition, heredity and adjustability in the present and/or future interest of the problem solving situation present in its environment.

Dr. prof. Awadhesh Kumar Shailaj Pachamba, Begusarai. 

************************************

ध्यान (Meditation) प्राणी के अपने वातावरण में उपस्थित उद्दीपनों में से किसी खास उद्दीपन या उद्दीपन समूहों यथा किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, प्राणी, समय, घटना, विचार, शक्ति या आदर्श के प्रति अपेक्षाकृत स्थिर एवं सोद्देश्य अवधान (Attention) की मनोदैहिक और / या परा-मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है।

Meditation is the psychodynamic and / or trans-psychological process of a relatively stable and purposeful attention to a particular stimulus or stimulus groups, such as a person, object, place, creature, time, event, idea, power or ideal, among the stimuli present in the animal's own environment.

प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

 *********************************

रविवार, 1 अक्तूबर 2017

प्राणी की समायोजनात्मक व्यवहार प्रक्रिया :-

प्राणी अपने मनो-शारीरिक विकास हेतु उत्तरदायी आन्तरिक एवं वाह्य कारकों तथा आनुवंशिकता के कारण किसी व्यक्ति,वस्तु , स्थान से सकारात्मक या नकारात्मक रुप से प्रभावित होकर उस अनुभव के आधार पर अपने वातावरण में / किसी दी गयी परिस्थितियों में समायोजन के क्रम में नवीन अनुभव प्राप्त करता है और व्यवहार करता है।

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai पर 6:10 am.


Sunday, 1 October 2017

Adjustment behaviour process of an animal:-

An animal gets influenced positively or negatively by a person, object or place due to internal and external factors and heredity responsible for its psycho-physical development and based on that experience, it acquires new experience and behaves in order to adjust in its environment/given circumstances.

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai at 6:10 am.

 *********************************

Prof. Awadhesh kumar Shailaj (kavi, Homoeopath, Psychologist)


बुधवार, 14 फ़रवरी 2018

सुख की परिभाषा:-

प्राणी अपने वातावरण में और / या किसी भी परिस्थिति में अपनी अनुभूति के आधार पर समायोजनात्मक व्यवहार करने के क्रम में किसी मनोनुकूल परिस्थति के प्रभाव को सुख के रूप में स्वीकार करता है ।


Wednesday, February 14, 2018


Definition of happiness: -


The animal / organism accepts the effect of a customary condition in the form of pleasure in order to adjust its behavior in the environment and / or in any circumstance based on its perception.

3pm at Awadhesh Kumar

Prof. Awadhesh Kumar पर 3:24 a


************************************

किसी भी प्राणी के वातावरण उपस्थित उद्दीपनों के प्रभाव उस प्राणी पर सूक्ष्म और / या स्थूल रूप से तथा व्यक्त और / या अव्यक्त रूप से पड़ते हैं, जिसका उस प्राणी की मानसिक, दैहिक और मनोदैहिक स्थिति पर गौण और / या स्पष्ट प्रभाव उसकी अनुक्रिया (समायोजन एवं व्यवहार) में दृष्टिगोचर होता है। ज्ञातव्य है कि किसी प्राणी द्वारा वातावरण में उपस्थित उद्दीपनों के प्रति व्यक्ति Lower Brain द्वारा सद्यः लिये गये Action जिसे संयोजक स्नायु द्वारा संचालित निर्णय अर्थात् Reflex Arch भी कहा जाता है और जो मानसिक निर्णय रहित होते हैं उसे "स्वत: अनुक्रिया व्यवहार" कहते हैं तथा मस्तिष्क तक उद्दीपन प्रभाव पहुँचने के पश्चात् मस्तिष्क द्वारा प्राणी के मनोदैहिक स्थिति हेतु लिये गये "अत्यावश्यक एवं तात्कालिक अनुक्रिया" को "व्यवहार" कहते हैं, लेकिन उद्दीपन बोध के पश्चात् मस्तिष्क को प्राप्त भूतकालिक प्रभाव से वर्त्तमान परिस्थिति के साथ विश्लेषण के आधार पर भावी प्रभाव के दृष्टिकोण से लिये गये निर्णय के आलोक में की गई अनुक्रिया "समायोजनात्मक व्यवहार" की श्रेणी में आता है या वास्तव मे समायोजनात्मक व्यवहार कहलाता है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार शैलज, पचम्बा, बेगूसराय।

"सजीव प्राणियों का जीवन दर्शन"

(अप्रकाशित पुस्तक)



************************************


************************************


************************************


************************************


************************************

************************************

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें