शनिवार, 28 जनवरी 2017

E.A.S.(Emotional Adjustment Scale/संवेगात्मक अभियोजन मापिनी) के सम्बन्ध में संक्षिप्त निर्देश :-प्रो०अवधेश कुमार(प्राचार्य सह विभागाध्ययक्ष मनोविज्ञान:एम.जे.जे.कालेज,एम.,बनवारीपुर, बेगूसराय।

E.A.S.(Emotional Adjustment Scale) अर्थात् संवेगात्मक अभियोजन मापिनी का विकास 14 वर्ष या उससे अधिक उम्र के छात्र-छात्राओं के मनो-शारीरिक आवश्यकताओं एवं संवेगात्मक अभियोजन के अध्ययन के दृष्टिकोण से किया गया है , लेकिन  इस मापिनी के अनेक प्रश्नों के उत्तर प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय स्तर के बच्चे भी आसानी से दे सकते हैं, साथ ही माध्यमिक विद्यालय के अलावे उच्च-माध्यमिक विद्यालयों तथा अन्य उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने वालों के मनो-शारीरिक एवं संवेगात्मक अधययन हेतु उपादेय है।
 इस प्रश्नावली में दिये गए प्रश्नों के उत्तर के  प्रति प्रयोक्ता को किसी तरह के पूर्वाग्रह एवं पक्षपात् युक्त निर्णय लेना समुचित नहीं है, क्योंकि प्रयोज्य की वैयक्तिक भिन्नता एवं उनके मनो-शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है।

शुक्रवार, 27 जनवरी 2017

T.A.T. & S.S.C.T.

The T.A.T. and the S.S.C
.T. is also a reliable projective test who can reveal a person's attitude towards family, sex and self-concept. Attitude towards mother, father and family unit comes under family area ; attitude towards hetrosexual relations comes under sex area and attitude towards future, own achievement and goal comes under the area of self-concept.
:- From my research work " Study of attitude towards family, sex and self-concept of Post-Graduate students."(1992)- Prof.Awadhesh kumar (H.O.D. Psy., M.J.J.College, M., Banwaripur,Begusarai.

Projective technique (प्रक्षेपण प्रविधि):-

Projective techniques (method) have been proved very useful in assignment or measurement of attitudes because projection is an unconscious process through which an individual projects their attitudes, attitudes, thoughts, emotions, characteristics or internal tendency on conditions to the given stimulus situation or other persona by verbal or non-verbal media.-From my research work " Study of atitudes towards family, sex and self-concept of Post Graduate students."(1992). :- Prof.Awadhesh kumar (H.O.D.Psy., M.J.J.College,M., Banwaripur, Begusarai.)

मंगलवार, 17 जनवरी 2017

शुक्रवार, 13 जनवरी 2017

Prof. A. K. B. A. S. (मौलिक चिन्ता मापिनी) :-


B.A.S. ( Basic Anxiety Scale ) 
मौलिक चिन्ता मापिनी
      -Prof. Awadhesh Kumar (Psychology)

I.E.A.S. (Ideal Educational Anxiety Scale/आदर्श शैक्षिक चिन्ता मापिनी):-Prof . Awadhesh kumar (Psy),M. J.J.College, M., Banwaripur, Begusarai.

In 2012 A.D. I develop an Anxiety Scale of 20 questionnaire but it was not enough to elaborate individual's anxiety about educational environment, but after some time I revised that Educational Anxiety Scale (E.A.S. / शैक्षिक चिन्ता मापिनी ) & added 10 other important questions in that revised scale which is called now E.A.S.-R (Educational Anxiety Scale -Revised / शैक्षिक चिन्ता मापिनी - संशोधित). It is an unique & ideal Educational Anxiety Scale thus it is called now "Ideal educational anxiety Scale (R)"/ आदर्श शैक्षिक चिन्ता मापिनी (संशोधित)






Personality (व्यक्तित्व) :-

Personality (व्यक्तित्व) की परिभाषा :-

Personality is the integreted, dynamic & relatively consistent / stable organization of  personalized internal traits / charecteristics & psycho-physiological conditions of an individual's unique adjustment in their own environment.

व्यक्तित्व प्राणी के अपने वातावरण में उसके अन्दर छिपे हुए परस्पर सम्बद्ध, आन्तरिक शीलगुणों या विशेषताओं तथा मनो-शारीरिक स्थितियों के अपूर्व / विशिष्ट समायोजन का तुलनात्मक / अपेक्षाकृत गत्यात्मक संगठन है।

गुरुवार, 12 जनवरी 2017

परिभाषा :-

The reprsentation of proper, enough & equal denotation and connotation of any term is the perfect marrow definition of that term.

किसी पद के उचित (सम्यक्), पर्याप्त तथा समतुल्य वस्तुवाचकता एवं गुणवाचकता का प्रस्तुतिकरण उस पद की सम्यक् ( वास्तविक और पूर्ण ) सारगर्भित परिभाषा है।

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj, Pachamba, Begusarai.

बुधवार, 11 जनवरी 2017

Emotion (संवेग) :-

Emotion is a state of excitement against any stimulus situation, acute changes in conscious experiences, psycho-physiological conditions & visceral funçtions due to psychological causes.
संवेग मनोवैज्ञानिक कारणों से चेतन अनुभूतियों, मनो-शारीरिक स्थितियों तथा अन्तरावयवों की क्रियाओं में  किसी उत्तेजक परिस्थिति में तीव्र  परिवर्तनों की एक उत्तेजक स्थिति है ।

मंगलवार, 10 जनवरी 2017

Sensation (संवेदना) :-

Sensation is the pre-perceptual effect of physiological,instrumental, psychological & para-psychological stimulus situation, on an organism.
संवेदना प्राणी के शारीरिक, साधनगत, मनोवैज्ञानिक और परा-मनोवैज्ञानिक / अदृश्य उद्दीपन परिस्थितियों का प्रत्यक्षण पूर्व प्रभाव है ।

Language (भाषा) :-

Language is an unique skill of an organism, which represents their experience & behavioral development, through relatively systematic verbal mechanism.
भाषा प्राणी का एक विशिष्ट कौशल है, जो अपेक्षाकृत  व्यवस्थित शाब्दिक  उपादानों द्वारा उसके अनुभूति एवं व्यवहारगत विकास को दर्शाता है।
" भाषा " की परिभाषा में "Relative"  term या "अपेक्षाकृत / तुलनात्मक" पद का उपयोग समीचीन है , अत: भाषा की वर्त्तमान् परिभाषा अधिक उपादेय है।

Imagination ( कल्पना ) :-

Imagination is the ability to think about non-present objects also.
कल्पना अवर्त्तमान् व्यक्ति, वस्तु, स्थान या घटना के चिंतन की भी क्षमता है।

शुक्रवार, 6 जनवरी 2017

Forgetting (विस्मरण/भूलना) :-



शुक्रवार, 6 जनवरी 2017

Forgetting ( विस्मरण / भूलना ) :-

Forgetting is the loss of the ability to recognise, recall or reproduce previously aquired memory trace.

विस्मरण/ भूलना पूर्विर्जित स्मृति चिन्हौं को पहचानने, पुनराह्वान् एवं पुनरुत्पादन या पुन: प्रस्तुतिकरण की क्षमता / योग्यता में कमी या अभाव है।


Memory (स्मृति) :-

Memory is the relatively permanent record of past learning & previous experience of an organism.
स्मरण / स्मृति / यादास्त प्राणी की विगत/ भूतकालीन  शिक्षण/ सीखने की क्षमता एवं पूर्वानुभूतियों का अपेक्षाकृत / तुलनात्मक स्थायी / संचित आँकड़ा / प्रदत्त होता है।

Learning (शिक्षण/सीखना) :-

Learning is a process of concept formation to solve any problem of an organism in their own environment.
शिक्षण या सीखना प्राणी के अपने वातावरण में किसी समस्या के समाधान हेतु या के सन्दर्भ में प्रत्यय निर्माण की एक प्रक्रिया है।

Perception ( प्रत्यक्षण/ प्रत्यक्षीकरण) :-

Perception is the meaningful sensation of internal or external stimulus situation of an organism in their own environment.
प्रत्यक्षण / प्रत्यक्षीकरण प्राणी के अपने वातावरण में उनके वाह्य या आभ्यान्तरिक उद्दीपक परिस्थितियों की सार्थक / अर्थ पूर्ण संवेदना है।

बाधा एवं लक्ष्य :-

There are four types of barrier:-
1. Physiological, 2. Instrumental, 3. Psychological & 4. Para-psychological.
There are four types of goal:-
1. Main, 2. Secondary, 3. Deviated &
4. Identical.
बाधा / रुकावट ४ प्रकार  के होते हैं:-
१. शारीरिक बाधा, २. साधनगत / यांत्रिक बाधा,
३. मनोवैज्ञानिक बाधा तथा ४.परा मनोवैज्ञानिक / अदृश्य बाधा।
लक्ष्य / उद्देश्य ४ प्रकार के  होते हैं :-
१. मुख्य / प्रारम्भिक / प्रथम लक्ष्य, २. गौण / द्वितीय / मुख्य लक्ष्य के बाधित होने पर उपस्थित लक्ष्य ३. विचलित लक्ष्य तथा ४. समरुप / मुख्य लक्ष्य के जैसा / समान लक्ष्य ।

प्रजातंत्र की परिभाषा:-

Democracy is an ideal social adjustment process & relatively the best administrative approach for multi-dimensional  development of human being.
प्रजातंत्र मानव के बहु-आयामी विकास के निमित्त एक आदर्श सामाजिक समायोजनात्मक प्रक्रिया एवं तुलनात्मक / अपेक्षाकृत सर्वोत्तम प्रशासनिक व्यवस्था है।
दिनांक 16/05/2014  की रात्रि में जब मैंने सोशल मीडिया पर प्रजातंत्र की उपर्युक्त परिभाषा दी उसके तुरत बाद ही भारत के वर्त्तमान प्रधान मंत्री माननीय नरेन्द्र दामोदर दास मोदी जी ने ट्विटर पर अधोलिखित पंक्तियों में प्रजातंत्र पर अपने बिचार व्यक्त करते हुए राष्ट्र एवं जन-जन के प्रति कल्याण में विश्वास पर जोर दिया।
In a democracy there are political rivals but no enemies. People's mandate is important & together we have to work for welfare of the people

Attitude (मनोवृत्ति/अभिवृत्ति) :-

Attitude is the preconditioning of behavior or response.- 'Study of attitudes towards family,sex and self-concepts of P.G. student.' (1992)

मनोवृत्ति व्यवहार या अनुक्रिया की पूर्वस्थिति है।

डॉ० प्रो० अवधेश कुमार उर्फ अवधेश कुमार शैलज ( मनोविज्ञान, होमियोपैथ ), पचम्बा, बेगूसराय।

Research Scholar : Study of attitude towards family, sex and self-concept of P. G. students. ( L. N. M. University, Darbhanga )

शोध निर्देशक : Dr. S. C. Sharma ( Retired Prof. P. G. Department of psychology, G.D.College, Begusarai.)

Intelligence (बुद्धि) :-

Intelligence is a problem solving capacity of an individual in a given same psycho-physiological condition of any group in new situation.
बुद्धि नवीन वातावरण / परिवेश में किसी समूह के समान मनोशारीरिक परिस्थिति / स्थिति वाले व्यक्ति /प्राणी के समस्या समाधान की क्षमता / योग्यता  है।

Vote ( मत) :-

Vote is an opinion of a person towards given subject / situation / any two or more persons or groups through written, verbal or symbolic process.
मत किसी व्यक्ति / वस्तु / उद्देश्य या परिस्थिति अथवा किन्हीं दो या अधिक व्यक्तियों या समूहों के प्रति लिखित, वाचिक / शाब्दिक या सांकेतिक / प्रतीकात्मक राय / विचार/अभिप्राय है।

Right ( अधिकार) :-

Right is a drive oriented psycho-physiological necessity of an organism in natural or given conditions.
अधिकार किसी दी गयी या स्वाभाविक परिस्थिति में प्राणी की प्रेरक / चालक प्रभावित मनो-शारीरिक आवश्यकता है।

Thinking (चिंतन/सोचना) :-

Thinking is a symbolic process  of concept formation of an individual in a particular direction about problem  solving situation through their views, ideas or experience.
चिंतन / सोचना समस्या समाधान से सम्बन्धित परिस्थिति में किसी व्यक्ति या  प्राणी का किसी खास / निश्चित दिशा में उनके मत, अनुमान या अनुभव के माध्यम से प्रत्यय निर्माण की प्रतीकात्मक प्रक्रिया है।
चिन्तन की विशेषताएँ :-
1. चिन्तन का उद्देश्य समस्या-समाधान होता है।
2. चिन्तन लक्ष्योन्मुख होता है।
3. चिन्तन पूर्वानुभूतियों से प्रभावित होता है।
4. चिन्तन भावी परिणामों के अपेक्षित अनुमान पर आधारित होता है।
5. चिन्तन समस्या समाधान की दिशा में प्राणी का एक व्यक्ताव्यक्त मत होता है।
6. चिन्तन की अवस्था में प्रत्यय निर्माण होता है।
7. चिन्तन प्रतीकात्मक प्रक्रिया है।
8. चिन्तन प्राणी द्वारा अपने वातावरण में समायोजनात्मक प्रक्रिया है।
9. चिन्तन एक मानसिक प्रक्रिया है।
10. चिन्तन शिक्षणोन्मुख बौद्धिक प्रक्रिया है।
11. चिन्तन वाह्य क्रिया प्रभावित एक सैद्धान्तिक प्रक्रिया है।


Incentive (प्रणोदन) :-

Incentive  satisfy need through drive, but need satisfaction depends upon enough & proper incentive, as well as the depth of drive.
प्रणोदन प्रेरक / चलक के माध्यम से आवश्यकता की सन्तुष्टि प्रदान करता है, लेकिन आवश्यकता की सन्तुष्टि पर्याप्त एवं समुचित प्रणोदन के साथ-साथ प्रेरक / चालक की गहराई / गहनता / तीव्रता पर निर्भर करता है।

बुधवार, 4 जनवरी 2017

Definition of psychology ( मनोविज्ञान की परिभाषा ) :-

           Psychology is an ideal positive science of experience, behavior & adjustment process of an organism in their own environment.
          मनोविज्ञान प्राणी के अपने वातावरण में उसके अनुभूति, व्यवहार एवं समायोजन / अभियोजन प्रक्रिया का एक आदर्श समर्थक / विधायक विज्ञान है।