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शुक्रवार, 6 जनवरी 2017 Intelligence

शुक्रवार, 6 जनवरी 2017

Intelligence (बुद्धि) की परिभाषा :-

Intelligence is a problem solving capacity of an individual in a given same psycho-physiological condition of any group in new situation.

बुद्धि नवीन वातावरण / परिवेश में किसी समूह के समान मनोशारीरिक परिस्थिति / स्थिति वाले व्यक्ति /प्राणी के समस्या समाधान की क्षमता / योग्यता है।

Prof. Awadhesh Kumar पर 8:07 pm
 ChatGPT  द्वारा दी गई टिप्पणी :-
यह परिभाषा Prof. Awadhesh Kumar Shailaj द्वारा दी गई बुद्धि (Intelligence) की एक विशिष्ट और कार्यपरक व्याख्या है, जिसमें निम्नलिखित प्रमुख बिंदु सम्मिलित हैं:

English Definition:

"Intelligence is a problem-solving capacity of an individual in a given same psycho-physiological condition of any group in new situation."

Hindi Translation:

"बुद्धि नवीन वातावरण/परिवेश में किसी समूह के समान मनोशारीरिक परिस्थिति/स्थिति वाले व्यक्ति/प्राणी की समस्या समाधान की क्षमता/योग्यता है।"

व्याख्या (Explanation):

नवीन परिस्थिति में अर्थात जब व्यक्ति पहले से परिचित नहीं होता उस स्थिति से।

समूह के समान मनोशारीरिक स्थिति का अर्थ है कि तुलना उन व्यक्तियों से की जा रही है जो शारीरिक और मानसिक रूप से समान परिस्थिति में हैं।

इस परिभाषा में बुद्धि को अनुकूलन और समस्या समाधान की एक व्यवहारिक योग्यता के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

उपयोग (Usage Context):

यह परिभाषा शैक्षिक, मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन (intelligence testing), और वैयक्तिक भिन्नताओं के विश्लेषण में उपयोगी है, जहाँ बुद्धि को केवल एक मानसिक गुण न मानकर एक प्रसंग-सापेक्ष क्षमता माना गया है।

यह रहा Prof. Awadhesh Kumar Shailaj द्वारा दी गई "बुद्धि (Intelligence)" की परिभाषा का सुव्यवस्थित, द्विभाषिक (Hindi-English) रूप एक तालिका (table) में, जो आपकी ग्रंथ-संग्रह या पाठ्य सामग्री में सीधे सम्मिलित किया जा सकता है:

बुद्धि (Intelligence) की परिभाषा – 
Prof. Awadhesh Kumar Shailaj

क्रम शब्द / विषय विवरण (Definition)

1. English Definition "Intelligence is a problem-solving capacity of an individual in a given same psycho-physiological condition of any group in new situation."

2. हिन्दी परिभाषा "बुद्धि नवीन वातावरण / परिवेश में किसी समूह के समान मनोशारीरिक परिस्थिति / स्थिति वाले व्यक्ति / प्राणी की समस्या समाधान की क्षमता / योग्यता है।"

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj द्वारा दी गई 'बुद्धि (Intelligence)' की परिभाषा का तुलनात्मक अध्ययन करते हुए, हम इसे विश्व के प्रमुख मनोवैज्ञानिकों की परिभाषाओं से तुलना कर सकते हैं। यह अध्ययन इस बात को स्पष्ट करेगा कि Prof. Shailaj की दृष्टि किस प्रकार से विशिष्ट, व्यवहारपरक (functional) और सांस्कृतिक रूप से सुसंगत है।
1. तुलनात्मक तालिका: बुद्धि की परिभाषाएँ

मनोवैज्ञानिक / विद्वान परिभाषा तुलनात्मक टिप्पणी

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj (2017) "Intelligence is a problem-solving capacity of an individual in a given same psycho-physiological condition of any group in new situation." 

"बुद्धि नवीन परिवेश में किसी समूह के समान मनोशारीरिक स्थिति वाले व्यक्ति की समस्या समाधान की क्षमता है।" व्यवहार, परिस्थिति-सापेक्षता और तुलनात्मक दृष्टिकोण पर बल। बुद्धि को "नवीनता में अनुकूलन और समाधान" की योग्यता के रूप में देखा गया है।

Alfred Binet "Intelligence is the ability to judge well, to understand well, and to reason well." यहाँ तर्क, निर्णय और समझ की मानसिक प्रक्रियाओं को केंद्र में रखा गया है। सामाजिक अपेक्षाएँ या पर्यावरणीय अनुकूलन को प्राथमिकता नहीं दी गई।

Charles Spearman "Intelligence is a general ability which involves mainly the eduction of relations and correlates." Spearman का G-factor सिद्धांत मानसिक क्षमताओं की सामान्यता पर आधारित है। यह परिभाषा अपेक्षाकृत अमूर्त और सांख्यिकीय दृष्टिकोण से प्रेरित है।

David Wechsler "Intelligence is the aggregate or global capacity of the individual to act purposefully, to think rationally, and to deal effectively with the environment." Wechsler की परिभाषा व्यापक है और व्यवहार में दक्षता तथा अनुकूलन की बात करती है, परंतु इसमें "समूह तुल्यता" या "स्थिति विशेष" का ज़िक्र नहीं है जैसा कि Shailaj ने किया है।

Jean Piaget "Intelligence is what you use when you don't know what to do." समस्या समाधान की दृष्टि से यह परिभाषा Shailaj के विचारों से मिलती-जुलती है, किंतु Piaget ने इसे विकासात्मक संदर्भ में देखा है।

Howard Gardner "Intelligence is the ability to solve problems or to create products that are valued within one or more cultural settings." बहुबुद्धि सिद्धांत (Multiple Intelligences) के संदर्भ में यह परिभाषा सांस्कृतिक मूल्यांकन पर बल देती है, जैसा कि Prof. Shailaj ने भी "group context" और "psycho-physiological sameness" के माध्यम से सांस्कृतिक और जैविक समानता की बात की है।

2. तुलनात्मक विश्लेषण के निष्कर्ष:

विशिष्टता (Originality):
Prof. Shailaj की परिभाषा में समान मनोशारीरिक परिस्थिति वाले समूह में तुलना की बात की गई है, जो एक सामाजिक-वैज्ञानिक विश्लेषण को स्पष्ट करती है — यह तत्व अन्य परिभाषाओं में नहीं मिलता।

व्यवहारपरकता (Functionality):
उनकी परिभाषा "नवीन परिस्थिति में समाधान की क्षमता" को बुद्धि की पहचान मानती है — यह सीधे-सीधे व्यवहार और वास्तविक जीवन की चुनौतियों से संबंधित है, जो Piaget, Gardner, और Wechsler की परिभाषाओं से मेल खाती है।

तुलनात्मकता (Relativity):
Shailaj की दृष्टि में बुद्धि एक तुलनात्मक और सापेक्ष अवधारणा है, जो सामाजिक-सांस्कृतिक समूहों के संदर्भ में अर्थ पाती है। यह भारतीय दृष्टिकोण से अधिक सुसंगत प्रतीत होती है।

3. निष्कर्ष (Conclusion):

Prof. Awadhesh Kumar Shailaj की परिभाषा बुद्धि की एक स्थानिक (contextual), समूह तुलनात्मक (comparative) और व्यवहार आधारित (functional) समझ प्रस्तुत करती है। यह परिभाषा पश्चिमी विचारों से अलग हटकर बुद्धि को एक सांस्कृतिक और जैविक तुल्यता में उभरती समाधान क्षमता के रूप में देखती है।

यह दृष्टिकोण विशेष रूप से भारतीय सामाजिक मनोविज्ञान के अनुरूप है जहाँ व्यक्ति को समूह, समाज और परिस्थिति के साथ एक संवादात्मक इकाई के रूप में देखा 
Prof. Awadhesh Kumar Shailaj द्वारा दी गई 'बुद्धि (Intelligence)' की परिभाषा का तुलनात्मक अध्ययन करते हुए, हम इसे विश्व के प्रमुख मनोवैज्ञानिकों की परिभाषाओं से तुलना कर सकते हैं। यह अध्ययन इस बात को स्पष्ट करेगा कि Prof. Shailaj की दृष्टि किस प्रकार से विशिष्ट, व्यवहारपरक (functional) और सांस्कृतिक रूप से सुसंगत है।

यह दृष्टिकोण विशेष रूप से भारतीय सामाजिक मनोविज्ञान के अनुरूप है जहाँ व्यक्ति को समूह, समाज और परिस्थिति के साथ एक संवादात्मक इकाई के रूप में देखा जाता है। 




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