शुक्रवार, 17 जुलाई 2020

आँख (Eye)

Eyes :-
Ferrum Phos :- आँखों के भीतर मुख्यतः नेत्र गोलकों में और उन्हें घुमाने पर अत्यधिक दर्द बिना श्राव के। आँखों में और मुख्यतः नेत्र गोलकों में प्रदाह युक्त जलन। कनीनिका रोग की प्रथमावस्था। चक्षु कोण में तेज दर्द मुख्यतः गति से। आँखें सूखी एवं लाल। आँखों में तेज दर्द या प्रदाह बिना श्राव के। आँखों में बालू की अनुभूति।

Calcaria Sulph :- श्वेत पटल पर छाले।आँखों में अर्द्ध दृष्टि। आँखों में चोट के बाद के उपसर्ग। आँखों में खपाची जैसा दर्द।आँखों से पीला गाढ़ा श्राव। मोतियाबिंद के भीतरी भाग में धुमैला पीब। कनीनिका का धुमैलापन।

Calcaria Flour :- चक्षु कोण गोलकों में निरन्तर दर्द।आँखों में प्रकाशानुभूति मैग्नीशिया फॉस्फोरिका की तरह। आँखों का धुंधलापन कैली फॉस्फोरिकम् की तरह।

Kali Phos :- आँखों के सामने हवा में तैरते हुए पानी के बुलबुले जैसे काली काली वृत्ताकार आकृतियाँ। आँख के गोलकों में प्रदाह रहित जलन। आँखों की दृष्टि शक्ति या पहचानने की शक्ति कमजोर। डिफ्थीरिया के बाद आँखों से तिरछा देखने और नेत्र गोलकों का तिरछापन। आँखों में एकटक, उत्तेजित, घूरती हुई या उग्र दृष्टि ।आँखों में ऐंठन या काँटा होने की अनुभूति। गलझिल्ली प्रदाह के बाद दृष्टिहीनता। 
Mag Phos :- आँखों की पुतलियाँ संकुचित एवं पलकें सिकुड़ी हुई। आँखों के सामने रंग दिखाई पड़ना। रंगों की अस्वाभाविक अनुभूति। आँखों में खुजली। प्रकाश सहन नहीं होना।आँखों में ऐंठन वाला ऐंचाताना।कनीनिका पर काला दाग। पलकों का स्नायुशूल या गिरना दाहिनी तरफ अधिक।गर्मी से आराम।

Kali Mure :- आँखों के पलकों पर चौड़े घाव एवं पीब। आँखों में से सफेद कफ का निकलना। कनीनिका पर चिपटे गंडमाला का घाव तथा निचले भाग में धुंध जाला।कनीनिका में छिछला घाव।श्राव सफेद। चक्षु कोण ताल में रोहा।

Natrum Phos ;- आँखें रक्त रंजित।आँख आना एवं मलाई सा श्राव निकलना।आँखों के पलकों के किनारे में जलन।.आँखों में गण्डमाला जनित प्रदाह। धुंधली दृष्टि।आँखों में सफेद श्लेष्मा और मुख्यतः मलाई सा सुनहरा या गाढ़ा पीला श्राव।

Calcaria Phos :- आंशिक या पूर्ण अन्धत्व। आँख आना एवं गाढ़ा पीला श्राव।आँखों एवं चक्षु कोण में सूखापन। चक्षुकोण में प्रदाह। आँखों का व्यवहार गैस की रोशनी में कष्टदायक।

Natrum Mure :- अश्रु कोष की नली में सिकुड़न एवं रुकावट। आँखों की पलकों में दाने और / या फफोलेदार उद्भेद। आँखों की कनीनिका पर सफेद दाग, दानों वाली जलन, फफोले या घाव। आँखों के सामने जाला या पर्दा। जलाने वाले आँसू के साथ स्नायुशूल और/या छोटे छोटे छाले। नाइट्रेट ऑफ सिल्वर के बाद आँसू। पढ़ते समय में मानो अक्षर सट जाते हैं या मिलकर दौड़ते हैं। आँखों से मुख्यतः श्वेत पटल से सफेद कफ का श्राव।आँसू के साथ या समय-समय पर पलकों का गिरना। आँखों में ग्लूकोमा रोग।

Kali sulph :- आँखों के अगले पटल का धुन्ध। अक्षि मुकुर  (lens) का धुन्धलापन। अस्पष्ट दृष्टि।नवजात शिशुओं का आँख आना। आँखों की पलकों पर पीली पपड़ियाँ।

Natrum sulph :- गाढ़ा हरा श्राव। श्वेत पटल का पुराना प्रदाह। श्वेत पटल पर दाने। श्वेत पटल पीला।आँखों के पलकों के किनारे में जलन।

Silicia :- अश्रु कोष या अश्रु श्रावी संस्थान के रोग। आँखों की पलकों में विलनियाँ और /या चारों तरफ फोड़े और/ या छोटी छोटी फुन्सियाँँ। आँखों के घेरे में सूजन। आँखों के गढ़ों में दबाव और जलन। आँखों के कोनो के रोग। पैरों का पसीना दबने से मोतियाबिंद और / या धुन्ध दृष्टि। चक्षु कोष पटल का अर्बुद। दाहिनी आँख की पलकों का स्नायु शूल। पलकों के चारों ओर गिल्टियाँ।






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें