मंगलवार, 14 जुलाई 2020

Kali Mure (कालीम्यूर)

मन:स्थिति (Mental symptoms/condition) :-भूखों मरने की कल्पना।

आँख (Eye) :- आँखों के पलकों पर चौड़े घाव एवं पीब। आँखों में से सफेद कफ का निकलना। कनीनिका पर चिपटे गंडमाला का घाव तथा निचले भाग में धुंध जाला।कनीनिका में छिछला घाव।श्राव सफेद। चक्षु कोण ताल में रोहा।


कान ( Ear) :- कान की झिल्ली और/या परदा सिकुड़ा हुआ। कान की झिल्ली में तरी और/या दाने। कान की दीवार सूखी और क्षीण। कान के गढ़े में घाव। कान के बगल की ग्रन्थियों में वृद्धि और/या सूजन। कान में फड़कने या चटखने की आवाज।कान में तेज दर्द के साथ जीभ सफेद। कान में भरापन की अनुभूति। किसी वस्तु को निगलने या छींकने पर कान में कड़कड़ाहट की आवाज होना। कान के आस पास सूजन।मध्य कर्ण की पुरानी सर्दी की अवस्था एवं प्रदाह। मध्य कर्ण के श्राव के कारण गला और नाक बन्द। कान की नली बन्द।कान की ग्रन्थियाँ फूली हुई। कान के ढ़ोल से तर पपड़ियाँ छूटना। कान के भीतर दाने।

मुँह (Mouth) :- बच्चे या किसी भी व्यक्ति के मुख में सफेद घाव। छाती का दूध पिलाने वाली माताओं के मुख का घाव। मुख में जलन।

गर्भावस्था एवं प्रसव (Pregnancy & Labour) :- गर्भावस्था में सफेद श्लेष्मा की कै। प्रसूतिका या सौरी का ज्वर Kali Phos के समान।

ज्वर (Fever) :- सर्दी वाला पाकाशयिक ज्वर Ferrum Phos के समान।

मूत्र सम्बन्धी रोग ( Disease of urine) :- मूत्राशय में पुराना प्रदाह। गुर्दे के प्रदाह का प्रभाव।

पुरुष जनेन्द्रिय (Male Sex Organe) :- उपदंश का मुलायम घाव एक्जिमा के साथ।आँतो में सूजाक का प्रभाव।सूजाक के साथ त्वचा के नीचे से श्राव। सूजन के साथ सूजाक।

पाकाशय या आमाशय (Stomach) के विकार :- काले, चिपचिपे या थक्केदार खून या गाढ़े सफेद बलगम की कै। पाकाशय से रक्त श्राव। पाकाशय या आमाशय में शू्ल कब्ज के साथ। पाकाशय के दाहिनी ओर के रोग या कष्ट।गरिष्ठ भोजन से अनपच या मन्दाग्नि। पित्त विकार में भूरी, लेकिन मन्दाग्नि में सफेद भूरी जबान या जिह्वा। गरम पेय के डकार।

स्नायविक लक्षण (Neuralagic Symptoms)

रक्त संचालन यन्त्र (Circulatory System) :- तन्तु मय उपादानों और धमनियों में रुकावट।धड़कन अत्यधिक।

निद्रा एवं स्वप्न (Sleeping & Dream) :- जरा सी आवाज से नींद खुलना।

जिह्वा एवं स्वाद (Tongue & Taste) :- भूरी कत्थई या सूजन युक्त जिह्वा।

सिर, मष्तिष्क एवं खोपड़ी (Head, Brain & Skull) :- 

नाक (Nose) :- 

गले एवं चेहरे (Throat & Face) :- 

दाँतों एवं मसूड़ों (Teeth & Gums) :- 

श्वसन यन्त्र (Respiratory System) :- तेज आवाज वाली, भौकने की तरह, काली खांसी।दूध सा सफेद या भूरा सफेद, चिमड़े प्रकृति की तथा आवाज वाली श्लेष्मा या बलगम वाली खाँसी। वायु नलियों से सर्दियों का नि:श्राव।

उदर या तलपेट तथा मल (Abdomen & Stool) :-

त्वचा (Skin) :-

तन्तु (Tissues) :- 

स्त्री जनेन्द्रिय (Female Sex Organ) :-

ह्वास-वृद्धि (Amelioration- Aggravation ) :-

वृद्धि :- गरिष्ठ या चर्वीले भोजन या खाद्य पदार्थ या समोसा कचौड़ी आदि खाने से या स्नान करने से कष्ट बढ़ता है।

ह्वास :-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें